मंगलवार, मई 14, 2024
होमबिज़नेसUPI ATM Cash Withdrawal: अब बीना कार्ड के भी एटीएम से निकाल...

UPI ATM Cash Withdrawal: अब बीना कार्ड के भी एटीएम से निकाल सकेंगे पैसे, जानें पूरा प्रोसेस

Date:

Related stories

UPI ATM Cash Withdrawal: प्रसिद्ध जापानी कंपनी हिताची की सहायक कंपनी हिताची पेमेंट सर्विसेज ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के साथ साझेदारी में भारत का पहला यूपीआई एटीएम पेश किया है। यह एटीएम देश भर में विभिन्न स्थानों पर बेहतर सुरक्षा और पहुंच प्रदान करता है।

UPI ATM Cash Withdrawal: एटीएम से लेन-देन में क्रांति लाना

एनपीसीआई भौतिक कार्ड की आवश्यकता के बिना, विशेष रूप से दूरदराज के क्षेत्रों में त्वरित नकदी पहुंच प्रदान करने के लिए इस अभिनव समाधान की सराहना करता है। चलिए आपको बताते है इसके बारे में

कार्ड-मुक्त लेनदेन: यूपीआई एटीएम की एक असाधारण विशेषता भौतिक डेबिट या क्रेडिट कार्ड की आवश्यकता को समाप्त करना है। उपयोगकर्ता सुविधा और सुरक्षा को बढ़ाते हुए बिना कार्ड के भी लेनदेन कर सकते हैं।

इंटरऑपरेबल सिस्टम: यूपीआई एटीएम प्रणाली को इंटरऑपरेबल बनाया गया है, जिससे उपयोगकर्ता लेनदेन के लिए अपनी पसंद के किसी भी यूपीआई ऐप का उपयोग कर सकते हैं। यह लचीलापन उपयोगकर्ता के अनुकूल अनुभव सुनिश्चित करता है, भले ही उनका पसंदीदा यूपीआई एप्लिकेशन कुछ भी हो।

लेन-देन लचीलापन और बहु-खाता उपयोग: प्रति लेनदेन 10000 रुपये तक की लेनदेन सीमा के साथ, यूपीआई एटीएम उपयोगकर्ताओं को उनकी जरूरतों के आधार पर अलग-अलग राशि निकालने की सुविधा प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त, उपयोगकर्ता कई खातों से पैसे निकाल सकते हैं, चाहे उनका बैंक कोई भी हो।

यूपीआई एटीएम से नकदी निकासी के लिए दिशानिर्देश

● अपने आसपास के किसी भी यूपीआई एटीएम पर जाएं।

● अपनी वांछित निकासी राशि का चयन करके प्रक्रिया शुरू करें। यूपीआई एटीएम प्रणाली विभिन्न उपयोगकर्ता आवश्यकताओं को पूरा करते हुए विभिन्न निकासी राशियों को समायोजित करती है।

● निकासी राशि का चयन करने पर, एटीएम स्क्रीन पर एक क्यूआर कोड दिखाई देगा। यह QR कोड UPI लेनदेन शुरू करने के लिए महत्वपूर्ण है।

● एटीएम स्क्रीन पर प्रदर्शित क्यूआर कोड को स्कैन करने के लिए अपने स्मार्टफोन पर किसी भी यूपीआई-सक्षम ऐप का उपयोग करें, जिससे आपके फोन और यूपीआई एटीएम के बीच एक सहज कनेक्शन स्थापित हो जाएगा।

● अपने स्मार्टफोन पर अपना यूपीआई पिन दर्ज करके लेनदेन को अधिकृत करें।

● यूपीआई पिन की सफल प्रविष्टि पर, एटीएम लेनदेन की प्रक्रिया करता है और अनुरोधित नकद राशि जारी करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest stories