रविवार, मई 19, 2024
होमबिज़नेसMoneyCash Withdrawal Limit: सावधान! सेविंग अकाउंट से पैसे निकालने पर देना होगा...

Cash Withdrawal Limit: सावधान! सेविंग अकाउंट से पैसे निकालने पर देना होगा टैक्स, RBI ने जारी किए ये नियम

Date:

Related stories

Cash Withdrawal Limit: अगर आपको किसी भी समय किसी भी बैंक से लेनदेन करने की आदत है तो सावधान हो जाइए। अब तक आप फ्री में पैसे निकालते थे, लेकिन अब आपको सिर्फ एटीएम से ही नहीं बल्कि बैंक खाते से पैसे निकालने पर भी ट्रांजैक्शन चार्ज देना पड़ सकता है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने नए नकदी निकासी नियमों की घोषणा की है। ये नियम खासतौर पर नकदी के इस्तेमाल को कम करने और डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए बनाए गए हैं।

नकद निकासी के नए नियम

• एक बार में 20 लाख रूपये से अधिक नकद निकासी के लिए ग्राहकों को बैंक को आधार या पैन कार्ड की जानकारी देनी होगी।

• एक दिन में बैंक खाते से 2 लाख रूपये से अधिक नकद निकासी पर 1% चार्ज देना होगा।

• एक महीने में 10 लाख से ज्यादा कैश निकालने पर 2 फीसदी चार्ज लगेगा।

• 75000 से अधिक निकासी के लिए बैंक ग्राहकों से उनका पहचान पत्र मांग सकती है।

Cash Withdrawal Limit: व्यक्तिगत उपयोगकर्ता

एक बार में 20 लाख रूपये से अधिक नकद निकासी के लिए ग्राहकों को बैंक को अपना आधार या पैन कार्ड की जानकारी देनी होगी। वहीं अगर ग्राहक 1 दिन में 2 लाख से अधिक नकद निकासी करता है तो उन्हें 1 प्रतिशत चार्ज देना होगा। वहीं एक महीने में 10 लाख रूपये से अधिक नकद निकासी करने पर 2 फीसदी चार्ज देना होगा। इस नियम का उन लोगों पर अधिक प्रभाव पड़ेगा जो बड़े पैमाने पर नकदी का उपयोग करते हैं, जैसे कि व्यवसाय के मालिक और किसान।

बिजनेस के लिए क्या है नियम

व्यवसायी को भी अपने बैंक खाते से नकदी निकालने में अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता है। 75000 रूपये से अधिक Cash Withdrawal Limit निकासी के लिए बैंक, सहकारी संस्था या पोस्ट ऑफिस अपने ग्राहकों से पहचान पत्र मांग सकता है। इस नियम से उन व्यवसायों पर अधिक प्रभाव पड़ेगा जो नकद भुगतान स्वीकार करते है, जैसे दुकानें और होटल।

नए नकद निकासी नियमों के लाभ

Cash Withdrawal Limit के नए नियमों से काले धन के इस्तेमाल को कम करने और डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। इससे आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा और देश में भ्रष्टाचार कम होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest stories