गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
होमबिज़नेसIndian Railways: अब Whatsapp के जरिए ट्रेन में मंगा सकेंगे खाना, IRCTC...

Indian Railways: अब Whatsapp के जरिए ट्रेन में मंगा सकेंगे खाना, IRCTC ने शुरू की नई ई-कैटरिंग सर्विस

Date:

Related stories

Patna News: रेल यात्री ध्यान दें! सफर के दौरान खानपान को लेकर ये है IRCTC की नई एडवाइजरी

Patna News: भारत के ज्यादातर हिस्सों में आम लोग रेलवे की यात्रा करना महफूज समझते हैं। हालाकि इस दौरान लोगों के अंदर खानपान के संबंध में चिंता बढ़ जाती है। इस संबंध में कभी-कभी रेलवे द्वारा उपलब्ध कराए गए भोजन की खराब गुणवत्ता को लेकर भी सवाल उठ जाते हैं।

Indian Railways: भारतीय रेलवे लगातार अपनी सुविधाओं को विस्तार दे रही है। इसी कड़ी में इंडियन रेलवे की सहायक कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड यानि कि आईआरसीटीसी ने एक नई सेवा शुरू की है। आपको बता दें कि भारतीय रेलवे ने ट्रेन के सफर के दौरान व्हाट्सएप (Whatsapp) से ऑनलाइन खाना ऑर्डर करने की नई सेवा को स्टार्ट किया है।

किस तरह से मिल सकेगा फायदा

ट्रेन में सफर के दौरान यात्रियों को अपना पीएनआर नंबर का इस्तेमाल करना होगा। इसके बाद वह अपनी सीट पर ही ऑनलाइन खाना मंगा सकते हैं। भारतीय रेलवे ने ई-कैटरिंग सेवाओं को आगे बढ़ाते हुए खाना ऑर्डर करने के लिए एक Whatsapp नंबर जारी किया है। इंडियन रेलवे ने +91-8750001323 नंबर को खाना मंगाने के लिए शुरू किया है।

ये भी पढ़ें: 7TH PAY COMMISSION होली से पहले सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, केंद्र सरकार देने जा रही है ये बड़ा तोहफा

आईआरसीटीसी ने बनाएं हैं दो चरण

इंडियन रेलवे ने व्हाट्सएप संचार के माध्यम से ई-कैटरिंग सेवाओं के कार्यान्वयन के दो चरणों की योजना बनाई गई थी। बिजनेस व्हाट्सएप नंबर लिंक www.ecatering.irctc.co.in पर क्लिक करके ई-कैटरिंग सेवाओं के चयन के लिए ई-टिकट बुक करने वाले ग्राहक को एक संदेश भेजेगा।

वहीं, यात्री आईआरसीटीसी की ई-कैटरिंग वेबसाइट के माध्यम से सीधे स्टेशनों पर उपलब्ध अपनी पसंद के रेस्तरां से ऐप डाउनलोड करने की आवश्यकता के बिना अपनी पसंद का भोजन बुक कर सकेंगे।

रेलवे ने तैयार किया है मजबूत चैटबॉट

इस सुविधा को शुरू करने के बाद भारतीय रेलवे ने एक बयान में कहा है कि इस कदम से यात्रियों को मिलने वाली ई-कैटरिंग सेवाओं में इजाफा होगा। वहीं, यात्रियो के लिए ई-कैटरिंग सेवाओं के सभी प्रश्नों का जवाब देने के लिए एक मजबूत चैटबॉट तैयार किया गया है। इससे यात्रियों को उनकी पसंद के मुताबिक और समय पर खाना मिल सकेगा।

योजना को जल्द बढ़ाया जाएगा

आपको बता दें कि अभी इस योजना को कुछ ही ट्रेनों में शुरू किया गया है। हालांकि, रेलवे का कहना है कि यात्रियों के फीडबैक के आधार पर इसे बाकी ट्रेनों में भी शुरू किया जाएगा।

गौरतलब है कि वर्तमान में आईआरसीटीसी की ई-कैटरिंग सेवाओं के माध्यम से ग्राहकों को एक दिन में लगभग 50,000 भोजन परोसे जा रहे हैं, जिसे इसकी वेबसाइट के साथ-साथ एप के माध्यम से सक्षम बनाया जा रहा है।

ये भी पढ़ें: ANDROID 14 में मिलेगा APPLE वाला खास फीचर, इसके बाद नहीं पड़ेगी थर्ड पार्टी ऐप की जरूरत

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories