शुक्रवार, मई 3, 2024
होमUncategorizedसुकन्या समृद्धि योजना में करे निवेश, और बनाए अपनी बेटी का भविष्य,...

सुकन्या समृद्धि योजना में करे निवेश, और बनाए अपनी बेटी का भविष्य, जानें पूरी डिटेल

Date:

Related stories

Sukanya Samriddhi Yojana: सुकन्या समृद्धि योजना की शुरूआत साल 2015 में की गई थी। देश में कई लोग इस स्कीम का लाभ ले रहें है। इस स्कीम में आप लॉन्ग टर्म  को ध्यान में रखकर निवेश कर सकते है। वर्तमान में योजना में निवेश करने पर 7.6% प्रति वर्ष की ब्याज दर प्रदान करती है, जो बाजार में उपलब्ध अधिकांश अन्य बचत योजनाओं से अधिक है।

सुकन्या समृद्धि योजना क्या है

सुकन्या योजना का उद्देश्य बेटी की स्कूली शिक्षा उनकी शादी के खर्च को कवर करना है। साथ ही बेहतर भविष्य के लिए भी आप इस योजना का लाभ ले सकते है। इस योजना में निवेश किए गए धन का उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है, जैसे कि लड़की की शिक्षा, शादी या किसी अन्य वित्तीय आवश्यकता के लिए।सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ उठाने के लिए, माता-पिता को अपनी बेटी के 10 साल की होने से पहले उसके लिए एक खाता खोलना होगा। खाता किसी भी डाकघर या अधिकृत बैंक में खोला जा सकता है।

सुकन्या समृद्धि योजना के फायदे

सुकन्या योजना में वार्षिक न्यूतम निवेश 250 रूपये है। जबकि आप अधिकतम निवेश 1,50,000 रूपये निर्धारित है। सुकन्या योजना का टेन्योर 21 वर्ष का है।

भारत में कहीं भी डाकघर या बैंक से दूसरे में खाता ट्रांसफर किया जा सकता है. वहीं, मैच्योरिटी के बाद भी खाता बंद नहीं करने पर ब्याज मिलता है.

आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत मूल राशि और ब्याज के साथ मेच्योरिटी पर मिलने वाली रकम टैक्स फ्री होती है.

सुकन्या योजना में ब्याज प्रत्येक वित्तीय वर्ष के अंत में खाते में जमा किया जाता है.

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories