शुक्रवार, मई 3, 2024
होमएजुकेशन & करिअर10वीं और 12वीं के एग्जाम देने जा रहे CBSE छात्र दें ध्यान,...

10वीं और 12वीं के एग्जाम देने जा रहे CBSE छात्र दें ध्यान, शिक्षा मंत्री ने परीक्षाओं को लेकर किया बड़ा ऐलान

Date:

Related stories

UPPSC Admit Card 2024: यूपी RO, ARO एग्जाम के एडमिट कार्ड जारी, इस लिंक से करें डाउनलोड

यूपीपीएससी ने बीते दिन मंगलवार 30 जनवरी 2024 को आरओ (RO) एआरओ (ARO) भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं।

UPSSSC PET Result 2023:  यूपी पीईटी रिजल्ट घोषित, सफल अभ्यार्थी कर सकेंगे आवेदन

UPSSSC PET Result 2023: उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने परिणाम घोषित कर दिया है। परिणाम आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in पर घोषित किया गया है।

CBSE Board Exam 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से आयोजित की जाने वाली 10वीं और 12वीं परीक्षाओं को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। केन्द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इस संबंध में जानकारी दी है कि नए परीक्षा पैटर्न यानी साल में दो बार आयोजित होने वाली कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा देना, छात्रों के लिए अनिवार्य नहीं होगा। शिक्षी मंत्री ने पीटीआई को दिए गए अपने इंटरव्यू में कहा कि अब परीक्षा प्रणाली पूरी तरह से वैकल्पिक होगी और छात्रों को साल में दो बार बोर्ड परीक्षा देना अनिवार्य नहीं होगा। शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान की माने तो ऐसा इसलिए किया गया है कि ताकि छात्रों को सिंगल अवसर के डर से होने वाले आंतरिक तनाव को कम किया जा सके।

PTI ने दी जानकारी

सीबीएसई बोर्ड द्वारा आयोजित की जाने वाली बोर्ड परीक्षा के संबंध में एक बड़े बदलाव की तैयारी है। केन्द्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इस विषय को लेकर समाचार एजेंसी पीटीआई को एक इंटरव्यू में बताया कि छात्रों के अंदर से तनाव को कम करने के लिए ये महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है। इसके तहत अब छात्रों के लिए वर्ष में दो बार 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा देना अनिवार्य नहीं होगा। इसको लेकर शिक्षा मंत्री ने ये भी कहा कि बच्चे हमारे हैं और उन्हें तनाव मुक्त रखने की सामूहिक जिम्मेदारी भी हमारी होनी चाहिए।

शिक्षा मंत्री ने बीते दिनों ही इस संबंध में जानकारी दी थी कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के अनुसार नया पाठ्यक्रम (एनसीएफ) तैयार कर लिया गया है और इससे संबंधित अन्य तैयारियां भी की जा रही हैं। वहीं इस दौरान उन्होंने ये भी कहा था कि अब बोर्ड परीक्षाएं साल में दो बार आयोजित की जाएंगी।

शिक्षा प्रणाली में व्यापक बदलाव करने की तैयारी

केन्द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने भारत में बदल रहे शिक्षा प्रणाली को लेकर कहा कि ये आवश्कताओं के हिसाब से किया जाने वाला बदलाव है। हम समय के अनुसार शिक्षा प्रणाली को बदल रहे हैं जिससे की छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दी जा सके। वहीं इसके साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि अब भारत की शैक्षणिक संस्थाएं विदेशों में अपने कैंपस को स्थापित करने की तैयारी मे हैं। इसके अलावा प्रतिष्ठित विदेशी शैक्षणिक संस्थानों द्वारा भी भारत में कैंपस स्थापित करने के संदर्भ में तैयारी की जा रही है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें