शुक्रवार, मई 3, 2024
होमख़ास खबरेंनहीं कराया है ITR Verification तो हो जाएं सावधान! ऑनलाइन और ऑफलाइन...

नहीं कराया है ITR Verification तो हो जाएं सावधान! ऑनलाइन और ऑफलाइन इस तरह करा सकते हैं वैरिफाई

Date:

Related stories

ITR Verification: अगर आपकी इनकम सालाना 5 लाख से ज्यादा है तो आपको इनकम टैक्स जरूर भरना चाहिए। आयकर अधिनियम 1961 के अनुसार जो करदाता डेडलाइन के अंदर इनकम टैक्स नहीं भरते उन्हें इनकम टैक्स का नोटिस मिलने के चांसेस ज्यादा होते हैं। इससे बचने के लिए आपको अपना टैक्स समय पर भरना चाहिए। अगर आप भी आईटीआर भरते हैं और आपने आईटीआर डिटेल्स वेरीफाई कराने में देरी कर दी है तो बता दें कि आज आईटीआर फाइल करने वाले करदाताओं के लिए डिटेल्स वेरीफाई कराने का आज आखिरी मौका है। आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से डिटेल्स वेरीफाई करा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: 1 फरवरी से CREDIT CARD से लेकर LPG तक के दामों में हो रहे बड़े बदलाव, पड़ सकता है जेब पर असर

आईटीआर डिटेल्स वेरीफाई कराने का आखिरी मौका

वित्त वर्ष 2022-23 के तहत आईटीआर डिटेल्स वेरीफाई कराने का आखिरी मौका आज यानी 31 जनवरी को है। बता दें कि पेनाल्टी देकर आईटीआर फाइल कराने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2022 थी। जिसके बाद केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने टैक्सपेयर्स की आईटीआर डिटेल्स को वेरीफाई कराने के लिए 30 दिनों का समय बढ़ा दिया जो आज खत्म होने जा रहा है।

कैसे वेरीफाई कराएं ऑफलाइन आईटीआर

  • अगर आप ऑफलाइन आईटीआर डिटेल्स वेरीफाई कराना चाहते हैं तो बता दें कि आप बैंक अकाउंट जनरेटेड ईवीसी के माध्यम से डीमैट अकाउंट की सहायता से ईवीसी के जरिए डिटेल्स वेरीफाई कराई जा सकती हैं।
  • इसके अलावा आप एटीएम से ईवीसी के जरिए नेटबैंकिंग की मदद से या डिजिटल सिग्नेचर सर्टिफिकेट के जरिए भी आईटीआर डिटेल्स को वेरीफाई करा सकते हैं।

कैसे वेरीफाई कराएं ऑनलाइन आईटीआर

देरी से फाइल किए गए आईटीआर रिवाइज या अपडेटेड आईटीआर को वेरीफाई करने के लिए टैक्स पेयर्स इनकम टैक्स की ऑफिशियल वेबसाइट से भी आईटीआर डिटेल्स वेरीफाई करा सकते हैं।

  • सबसे पहले आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं
  • ईवेरिफाई के ऑप्शन पर क्लिक करके वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।
  • ऐसा करने के लिए आपके पास आपका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना चाहिए।
  • इस रजिस्टर्ज नंबर पर ओटीपी आएगा।
  • आपको ओटीपी का इस्तेमाल करना होगा जिसके बाद आपका वेरिफिकेशन प्रोसेस हो जाएगा।

Also Read: फिटनेस के लिए ये खास डाइट और प्लान है Kriti Sanon का सीक्रेट, वेट कम करने में है बेहद असरदार

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest stories