शनिवार, अप्रैल 27, 2024
होमबिज़नेसLIC Agents: ग्रैच्यूटी के साथ LIC एजेंटों के पारिवारिक पेंशन में बढ़ोतरी...

LIC Agents: ग्रैच्यूटी के साथ LIC एजेंटों के पारिवारिक पेंशन में बढ़ोतरी को मिली मंजूरी, वित्त मंत्रालय ने किया ऐलान

Date:

Related stories

LIC Agents and Employees: केन्द्र सरकार ने भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के एजेंट और कर्मचारियों के हित को ध्यान रखते हुए उनके लिए बड़ा ऐलान किया है। बीते दिन वित्त मंत्रालय के आधिकारिक ‘X’ हैंड़ल से एक जानकारी दी गई जिसके तहत बताया गया कि सरकार ने एलआईसी में कार्यरत एजेंट और कर्मचारियों के ग्रैच्यूटी सीमा के साथ पारिवारिक पेंशन में भी वृद्धि करने का निर्णय लिया है।

इस नए निर्णय के तहत अब एलआईसी एजेंट के लिए ग्रैच्यूटी सीमा को 300000 रुपये से बढ़ाकर 500000 रुपये तक कर दिया गया है और साथ ही इस निर्णय में एजेंटों के नवीनीकरण कमीशन के तहत पात्र होने का भी प्रावधान लागू किया गया है। इस संबंध में कहा जा रहा है कि इससे एलआईसी एजेंट व कर्मचारियों को लाभ मिलेगा और उनके जीवन स्तर में भी सुधार देखने को मिलेगा।

वित्त मंत्रालय ने आधिकारिक ‘X’ हैंडल से दी जानकारी

भारत सरकार के वित्त विभाग ने अपने आधिकारिक ‘X’ हैंडल से इस संबंध में जानाकरी दी है। इस पोस्ट में वित्त मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि वित्त मंत्रालय एलआईसी एजेंटों और कर्मचारियों के लिए कल्याणकारी उपायों को अपनी मंजूरी देता है। इसके तहत एजेंटों के ग्रेच्युटी सीमा में बढ़ोतरी को मंजूरी दी गई है। वहीं इसके साथ ही एजेंटो के नवीनीकरण आयोग के लिए पात्रता का प्रावधान भी रखा गया है। वहीं बीमा कवर की राशी को भी बढ़ाकर 25000 रुपये से 150000 रुपये तक कर दिय गया है। यह राशि पहले 3000 रुपये से 10000 रुपये थी। वहीं एक निश्चित दर पर पारिवारिक पेंशन को भी मंजूरी दी गई है।

वित्त मंत्रालय द्वारा किए गए इस नए बदलाव को लेकर कहा जा रहा है कि यह एलआईसी एजेंट और उनके कर्मचारियों को खूब लाभ पहुंचाएगा।

लाखों की संख्या में एजेंट और कर्मचारी उठा सकेंगे लाभ

वित्त मंत्रालय ने अपने इस बदलाव को लेकर कहा है कि लाखों की संख्या में कर्मचारी और एजेंट इसका लाभ उठा सकेंगे। इसमें 13 लाख से अधिक एजेंट और 1 लाख से अधिक नियमित कर्मचारी इससे लाभान्वित होंगे। वहीं सरकार की ओर से ये भी कहा गया है कि ये कर्मचारी और एजेंट ही एलआईसी के विकास में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories