बुधवार, मई 15, 2024
होमबिज़नेसLIC Insurance plan: LIC ने लॉन्च किया नया प्लान! मिलेगी आजीवन आय...

LIC Insurance plan: LIC ने लॉन्च किया नया प्लान! मिलेगी आजीवन आय की गारंटी, जानें डिटेल

Date:

Related stories

LIC Insurance plan: सरकारी बीमा कंपनी LIC ने अपना नया बीमा प्लान लॉन्च किया है। एलआईसी की यह योजना एक गारंटीशुदा आय वार्षिकी योजना है। इसे एलआईसी जीवन धारा-2 नाम दिया गया है। चलिए आपको बताते है इस नए बीमा योजना के बारे में

खरीद सकते है नए बीमा प्लान

एलआईसी ने एक प्रेस विज्ञप्ति में इस नई योजना के बारे में जानकारी दी। कंपनी ने एक बयान में कहा कि एलआईसी जीवन सेक्शन 2 एक नॉन-लिंक्ड और नॉन-पार्टिसिपेटिंग प्लान है। यह प्लान सोमवार से उपलब्ध होगा। यानी इस प्लान को सोमवार से खरीदा जा सकेगा। कंपनी ने कहा है कि इस प्लान को ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी तरह से खरीदा जा सकता है।

इस पॉलिसी में पहले दिन से वार्षिकी की गारंटी

एलआईसी की इस वार्षिकी योजना को खरीदने की न्यूनतम आयु 20 वर्ष है, जबकि अधिकतम आयु सीमा वार्षिकी विकल्प के अनुसार तय की जाएगी। योजना खरीदने के लिए अधिकतम आयु सीमा 80 वर्ष, 70 वर्ष और 65 वर्ष है, जिसमें आस्थगन अवधि को घटा दिया गया है। इस योजना की सबसे खास बात एन्युटी गारंटी है। एलआईसी ने विज्ञप्ति में कहा कि योजना के साथ 11 वार्षिकी विकल्प उपलब्ध हैं। वार्षिकी की गारंटी पहले दिन से दी जाती है और बढ़ती उम्र के साथ उच्च वार्षिकी दर का प्रावधान है।

LIC Insurance plan: टॉप-अप वार्षिकी की सुविधा उपलब्ध है

LIC Insurance plan की इस योजना में पॉलिसी की स्थगन अवधि के दौरान बीमा कवर मिलता है। इस योजना में टॉप-अप एन्युटी के जरिए एन्युटी बढ़ाने का विकल्प मिलता है। पॉलिसीधारक पॉलिसी लागू होने पर आस्थगन अवधि के दौरान किसी भी समय एकल प्रीमियम के रूप में अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान करके टॉप-एन्युटी का विकल्प चुन सकता है।

LIC Insurance plan: एन्युटी के तीन मुख्य विकल्प

LIC Insurance plan के तहत लिक्विडिटी का विकल्प भी उपलब्ध है। उदाहरण के लिए, पॉलिसीधारक वार्षिकी भुगतान में कमी की भरपाई के लिए एकमुश्त भुगतान चुन सकते है। इस पॉलिसी के तहत पॉलिसीधारक को मोहलत अवधि के दौरान और उसके बाद लोन की सुविधा मिलती है। इस योजना में कई वार्षिकी विकल्प उपलब्ध हैं, उनमें से तीन मुख्य विकल्प हैं। पहला विकल्प रेगुलर प्रीमियम का है, जिसमें मोहलत अवधि 5 साल से 15 साल तक है। दूसरा विकल्प सिंगल प्रीमियम का है, जिसमें मोहलत अवधि 1 साल से 15 साल तक है। तीसरा विकल्प संयुक्त जीवन वार्षिकी और एकल जीवन वार्षिकी है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest stories