गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
होमख़ास खबरेंMilk Prices: महंगे दूध से छुटकारा पाने के लिए लोग अपना रहे...

Milk Prices: महंगे दूध से छुटकारा पाने के लिए लोग अपना रहे ये नायाब तरीका, सर्वे कर देगा हैरान

Date:

Related stories

Top 10 Headlines : हल्द्वानी में कर्फ्यू से लेकर लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी की तैयारियां तक, देखें आज की बड़ी खबरें

https://youtu.be/2UKpx4FQHwU?si=g2SNi-5g5ZpczCDq Top 10 Headlines हल्द्वानी में उपद्रवियों को लेकर प्रशासन सख्त…...

Milk Prices:देश में दूध के दाम लगातार बढ़ रहे है। ऐसे में दूध के बढ़ते दाम की वजह से आम लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। अमूल कंपनी ने 3 फरवरी को अपने दूध का दाम बढ़ाया था। कंपनी के द्वारा दूध के सभी तरह के ब्रांडों के दामों में 3 रुपये की वृद्धि की गई थी। ऐसे में बीते शुक्रवार से ही अमूल दूध नई दर के साथ मिल रहा है। दूध के दाम बढ़ने से दूध से बनने वाले अन्य प्रोडक्ट्स के दाम में भी जबरदस्त तरीके से वृद्धि हुई है। दूध के साथ – साथ हमारे घरों में प्रयोग की जाने वाली घी, पनीर और दही भी अब बदले हुए दाम पर मिल रहे हैं। ऐसे में लोग अब इस तरह से बढ़ रही महंगाई से बचने के लिए कोई तरह के जुगाड़ निकाले हैं।

सर्वें में दूध के बढ़ते दाम को लेकर सच आया सामने

लोकलसर्किल्स के द्वारा दूध के इस बढे हुए दाम को लेकर कराए गए सर्वे करवाया गया है। वहीं इस सर्वे में यह सामने आया है कि या तो कुछ परिवार ने दूध लेना ही बंद कर दिया है या फिर वह सस्ते विकल्प पर आ गए हैं। वहीं कुछ लोगों ने दूध से बनी चीजों को खरीदना ही बंद कर दिया है। लोकलसर्किल्स के द्वारा यह सर्वे देश के 303 जिलों में करवाया गया था जिसमें 10000 से भी अधिक परिवारों ने सर्वे के सवालों का जवाब दिया। ऐसे में कुछ लोगों का कहना है कि महंगाई की वजह से रात में रोटी खाना भी मुश्किल हो गया है।

ये भी पढ़ेंः रेल बजट में Uttarakhand को मिली 5004 करोड़ की सौगात, जानें कौन से स्टेशन बनेंगे वर्ल्ड क्लास

सस्ते दूध की तरफ लोगों का रुख

लोकलसर्किल्स ने अपने द्वारा किये हुए सर्वे में बताया है कि, अब लोग शरीर का ध्यान न देकर सस्ता और खराब दूध खरीदने के लिए मजबूर हैं। ऐसे में सस्ता दूध खरीदने वालों की संख्या अगस्त 2022 तक भारत में 4% थी, जो अब बढ़कर 16 फीसदी पर आ गई है। यह ऐसे परिवार है जिन्होंने या तो दूध लेना बंद कर दिया है या फिर सस्ता दूध ढूंढ रहे हैं। वहीं लोगों ने सरकार से भी यह मांग की है कि दूध के बढ़ते दामों पर रोक लगाए।

ये भी पढ़ेंः Normal vs C Section Delivery में कौन सा तरीका मां और बच्चे के लिए है बेस्ट, डॉक्टर्स कब देते हैं ऑपरेशन की सलाह

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories