शनिवार, मई 18, 2024
होमख़ास खबरेंNational Pension System: अब पेंशन स्कीम में होगा बदलाव, PFRDA ने किया...

National Pension System: अब पेंशन स्कीम में होगा बदलाव, PFRDA ने किया प्रस्ताव पेश

Date:

Related stories

IPL 2024: क्या CSK की तरफ से खेलना चाहतें हैं Dinesh Karthik? Ruturaj से खुलेआम कह दी ऐसी बात

IPL 2024: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरू के विकेटकीपर बल्लेबाज Dinesh...

National Pension System: आप सब समय रहते जान लें “फंड नियामक और विकास प्राधिकरण” (PFRDA) नेशनल पेंशन योजना को लेकर बड़े बदलाव के मूड में नजर आ रहा है। उसने इसके लिए पहले से ही तैयारी कर रखी है। दरअसल (PFRDA) ने इस वित्त वर्ष के दूसरी छमाही के दौरान नए नियमों से युक्त एक योजना पेश करना चाहता है। जिसमे वह बहुत कुछ लोगों की सुविधाओं के लिए जोड़ने वाला है। 

ये भी पढ़ें: Samsung Big TV Days Sale 2023 में स्मार्टटीवी खरीदने पर मुफ्त मिल रहा S23 Ultra स्मार्टफोन और 20 फीसदी का कैशबैक, जानें ऑफर

PFRDA का क्या प्लान है?

बता दें कि प्लान के मुताबिक PFRDA ज्यादा से ज्यादा लोगों के लिए पैसा निकासी पद्धति को और अधिक व्यवस्थित और सुढृढ़ करना चाहता है। वह एक बार की निकासी की मौजूदा पद्धति (सिस्टम ) के बजाए एक व्यवस्थित ढंग से जमा राशि का 60 फ़ीसदी अमाउंट निकलने की अनुमति देने वाला है।

PFRDA के चेयरमैन दीपक मोहंती ने बताया कि इस बार के बदलाव में ग्राहक द्वारा कितनी भी बार राशि तय की जा सकती है साथ ही इसे एक माही, तिमाही, छमाही या फिर सलाना के आधार पर राशि  आसानी से निकाला जा सकता है। उन्होंने आगे बताया यह सिर्फ 60 वर्ष से लेकर 75 वर्ष के आयु वाले लोगों पर ही लागू होगा। ऐसे में कुल मिलाकर देखा जाए तो यह स्कीम कही न कही लोगों को राहत पहुंचाने वाला है, क्योंकि इस दौरान आप अपना पैसा आसानी से निकाल सकेंगे।       

NPS से अब तक कितने लोग जुड़े ? 

मीडिया रिपोर्ट्स और सरकारी आकंड़ो पर गौर करे तो अटल पेंशन योजना के तहत अब तक 54 मिलियन लोग जुड़ चुके है। वही चालू वित्त वर्ष के दौरान NPS के 1.3 मिलियन न्यू सब्सक्राइबर बढ़ने की उम्मीद है। पिछले साल की बात करे तो NPS से 12 मिलियन लोग जुड़े थे। ऐसे में 1.3 मिलियन यूजर्स के उछाल के साथ इस साल 13 मिलियन सब्सक्राइबर (यूजर्स) का होने की उम्मीद जताई जा रही है।   

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024 से पहले फिर गठबंधन की तैयारी! CM योगी से मिले SBSP प्रमुख ओम प्रकाश राजभर

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories