सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमबिज़नेसNirmala Sitharaman US Visit: अब भारत दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन उत्पादक देश,...

Nirmala Sitharaman US Visit: अब भारत दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन उत्पादक देश, वित्त मंत्री ने अमेरिका में उत्पादन सेक्टर पर की बात

Date:

Related stories

Budget 2024: क्या नई Tax व्यवस्था के तहत बढ़ सकती है छूट? लोगों की टिकीं Nirmala Sitaraman पर निगाहें

Budget 2024: 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अंतरिम बजट पेश करेंगी. नई इनकम टैक्स व्यवस्था के तहत टैक्स छूट की संभावना जताई जा रही हैं।

Indian Economy: FY25 में 7% की दर से बढ़ सकती है अर्थव्यवस्था! जानें 7 ट्रिलियन का सपना कब तक होगा पूरा

Indian Economy: भारत के साथ विश्व के अनेक प्रमुख देशों में विकास दर को मापने का एक पैमाना है जिसे सकल घरेलू उत्पाद (GDP) ग्रोथ की संज्ञा दी जाती है।

Nirmala Sitharaman US Visit: भारत की केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) इन दिनों अमेरिका की आधिकारिक यात्रा पर हैं। 10 से 16 अप्रैल तक की यात्रा पर सोमवार को न्यूयॉर्क से राजधानी वॉशिंगटन डीसी पहुंची। इस दौरान अमेरिका में भारतीय राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने उनका स्वागत किया।

पीआईआईई के कार्यक्रम में बोलीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

वॉशिंगटन डीसी में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक बड़े कार्यक्रम में भाग लिया। अमेरिका थिंक पीटरसन इंस्टीट्यूट फॉर इंटरनेशलन इकोनॉमिक्स (पीआईआईई) के आयोजन में भारतीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक बड़ा बयान दिया। निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारत की विकास की दिशा सही रास्ते पर आगे बढ़ रही है और वहां के नागरिकों को स्थाई ग्रोथ देने के लिए उनका जीवन आसान बनाया जा रहा है।

Also Read: Longest Train of India: शेषनाग से भी बड़ी है यह ट्रेन, चलाने के लिए लगते हैं 6 इंजन…जानें इनसे जुड़े रोचक तथ्य

वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि भारत ने नेगेटिव पश्चिमी घारणा का उचित जवाब दिया है। वह यहां पर भारत के विकास और अर्थव्यवस्था के लचीलेपन पर बात कर रही है। उन्होंने कहा कि भारत आकर देखें कि क्या हो रहा है। बिना जमीनी हकीकत जाने लोगों द्वारा पेश की जा रही रिपोर्ट पर अधिक ध्यान न दें।

पीएलआई स्कीम से हुआ फायदा

वहीं, निर्मला सीतारमण ने कहा कि पीएलआई स्कीम से भारत में मोबाइल प्रोडक्शन की क्षमता बढ़ी है। उन्होंने कहा कि साल 2014 तक हम शून्य थे, मगर अब हम दुनिया के दूसरे सबसे बड़े स्मार्टफोन उत्पादक देश हैं। उन्होंने कहा कि पीएलआई स्कीम के जरिए 13 उभरते हुए सेक्टर को भारत लाया जा रहा है। इसने काफी अच्छा सुधार किया है।

उत्पादन सेक्टर में ग्रोथ जारी

उन्होंने कहा कि भारत की विकास दर लगातार आगे बढ़ रही है। देश में उत्पादन सेक्टर की ग्रोथ से भारत को काफी सहारा मिल रहा है। उन्होंने कहा कि हम उत्पादन सेक्टर को बढ़ावा दे रहे हैं, जिस सेक्टर का हम उत्पादन बढ़ा रहे हैं, उसका आयात नहीं कर रहे हैं। इसके चलते घरेलू बाजार मे उन चीजों का उत्पाद मुहैया कराना बढ़िया हो गया है।

ये भी पढ़ें: UIDAI ने आधार कार्ड होल्डर्स को दी खुशखबरी, मुफ्त में कर सकेंगे ऑनलाइन डाक्यूमेंट्स अपडेट

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories