सोमवार, मई 6, 2024
होमएजुकेशन & करिअरLongest Train of India: शेषनाग से भी बड़ी है यह ट्रेन, चलाने...

Longest Train of India: शेषनाग से भी बड़ी है यह ट्रेन, चलाने के लिए लगते हैं 6 इंजन…जानें इनसे जुड़े रोचक तथ्य

Date:

Related stories

HCC Ltd: बुलेट ट्रेन के लिए स्टेशन बनाने का प्रोजेक्ट मिलते इस कंपनी के शेयरों में आया भारी उछाल, बनेगा मुनाफे का सौदा

HCC Ltd: मुंबई-अहमदाबदा के बीच चलने वाली देश की पहली बुलेट ट्रेन के लिए हिंदुस्तान कंस्ट्रक्शन कंपनी लिमिटेड (एचसीसी) को 3681 करोड़ रुपये का प्रोजेक्ट मिल गया है। इस खबर के बाद कंपनी के शेयरों में भारी इजाफा देखा गया।

Longest Train of India: भारतीय रेलवे लगातार पर्यटक को बढ़ावा देने के लिए कई तरह की शुरुआत कर रहे है। ऐसे में पिछले साल 15 अगस्त को साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे की तरफ से एक बड़ी मिशाल पेश की गई थी। साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अभी तक की भारत की सबसे लंबी ट्रेन को चलाया था। इस ट्रेन के चलाए जाने के बाद इसके वीडियो भी सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हुए थे। यह ट्रेन देखने में ही बहुत खूबसूरत लग रही थी।

मिली जानकारी के मुताबिक इस ट्रेन में 6 डिब्बे लगाए गए थे इसके साथ ही इसमें 295 वैगन जुड़े हुए थे। यह एक तरह की माल ढोने वाली गाड़ी थी। इस ट्रेन के लम्बाई की अगर बात करें तो यह 3.5 किमी तक लंबी थी। वहीं साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे ने इस ट्रेन को सुपर वासुकी नाम दिया था। बताया जा रहा है कि यह ट्रेन 25,962 टन का वजन लेकर दौड़ सकती है।

रेलमंत्री अश्वनी वैष्णव ने दी ये जानकारी

पिछले साल 15 अगस्त को चलाए गए सुपर वासुकी ट्रेन के बारे में आज रेलमंत्री अश्वनी वैष्णव ने ट्ववीट किया है। इस ट्वीट में उन्होंने इस ट्रेन का एक वीडियो भी शेयर किया है। उन्होंने कैप्शन में इस ट्रेन के बारे में लिखा है कि 6 इंजन वाली 295 वैगन को ये ट्रेन ले जा सकती है।

इसे भी पढ़ेंःKarnataka Election 2023: कर्नाटक कांग्रेस की अंतर्कलह आई बाहर, अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के

यहां जानिए क्या है इस ट्रेन की खासियत

भारतीय रेलवे की तरफ से सबसे लंबी ट्रेन सुपर वासुकी की शुरुआत 15 अगस्त के दिन की गई थी। इस ट्रेन के बारे में बताया जाता है की मालगाड़ी की 5 ट्रेन को एक साथ जोड़कर बनाया गया था। इस ट्रेन में इतना कोयला लदा हुआ था कि एक दिन के लिए 3 हजार मेगावाट बिजली उत्पन की जा सकती थी। इस ट्रेन से एक बार में 90 टन कोयला ले जाया जा सकता है। वहीं इस ट्रेन के बारे मे ये कहा जाता है कि 267 किमी की दूरी इस ट्रेन ने महज 11 घंटे 20 मिनट में पूरा किया था। वहीं यह ट्रेन नॉर्मल ट्रेन के मुकाबले तेज चल रही थी। इस ट्रेन के चलाए जाने से समान की ढुलाई में आसानी होगी।

इसे भी पढ़ेंःKarnataka Election 2023: कर्नाटक कांग्रेस की अंतर्कलह आई बाहर, अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories