सोमवार, जून 24, 2024
होमबिज़नेसOld Pension: केंद्र कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! पुरानी पेंशन हुई लागू, रद्द...

Old Pension: केंद्र कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! पुरानी पेंशन हुई लागू, रद्द हुआ नया पेंशन सिस्टम

Date:

Related stories

Old Pension Scheme: लाखों कर्मचारियों को मिली खुशखबरी, अब इस राज्य में सरकार ने लागू की पुरानी पेंशन योजना

हिमाचल प्रदेश कि कांग्रेस सरकार ने राज्य में पुरानी पेंशन योजना को फिर से शुरू कर दिया है। बता दें कि, इस योजना को शुरू करने से 1.36 कर्मचारियों को फायदा होगा जिन्हें राष्ट्रीय पेंशन योजना के तहत कटौती का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Old Pension: सरकारी कर्मचारियों के लिए एक बहुत बड़ी खबर सामने आई है। ऐसे में अगर आप सरकारी नौकरी करते हैं या आपके घर में कोई सरकारी नौकरी करने वाला है तो उसके लिए यह खबर बड़ी काम की हो सकती है। दरअसल 22 दिसंबर 2003 तक निकली भर्ती विज्ञापन से नौकरी पाने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को पुरानी पेंशन का हकदार माना जाएगा। ऐसे में कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना के आवेदन के लिए 31 अगस्त 2023 का विकल्प दिया है।

2004 में पुरानी पेंशन योजना को किया रद्द

इसी कड़ी में ऐसा बताया जा रहा है कि, यूपी के कार्मिक विभाग ने काम शुरू भी कर दिया है। इसकी जानकारी केंद्रीय कार्मिक मंत्रालय के अपर सचिव संजीव नारायण की तरफ से भेजे गए पत्र में बताया गया। आपको बता दें कि, 2004 में सरकार ने पुरानी पेंशन योजना को रद्द करते हुए नई पेंशन स्कीम सिस्टम शुरू कियारा था। ‌नई पेंशन स्कीम के तहत कर्मचारियों के वेतन से 10% की कटौती की जाती थी। वहीं पुरानी पेंशन योजना में जीपीएफ की सुविधा है लेकिन नए पेंशन योजना में ऐसा कुछ नहीं मिलता है।

इसे भी पढ़ेंःOnline ITR Filing: ITR -1 तथा ITR- 4 को भरने की ऑनलाइन प्रक्रिया हुई शुरू, Income Tax विभाग ने जारी की अहम सूचना

पुरानी पेंशन का फायदा देने पर व‍िचार

पिछले कुछ समय से कई राज्यों में पुरानी पेंशन योजना को फिर से शुरू करने की मांग काफी तेजी पकड़ी थी। इसी कड़ी में देश के कई राज्यों में राज्य सरकार ने पुरानी पेंशन योजना को शुरू कर दिया है। वहीं कुछ ऐसे राज्य हैं जहां इस स्कीम को शुरू नहीं किया गया है। ऐसे में केंद्रीय कार्मिक मंत्रालय की तरफ से आया पत्र कर्मचारियों को राहत देने वाला है। जारी किए गए पत्र में बताया कि, 22 दिसंबर 2003 तक सरकारी भर्ती के लिए निकले विज्ञापन के तहत जनवरी 2004 के बाद भर्ती होने वालों को पुरानी पेंशन देने के लिए लगातार आवेदन मिल रहे हैं। इसल‍िए 2003 तक के व‍िज्ञापन के आधार पर नौकरी पाने वाले अधिकारियों और कर्मचार‍ियों को पुरानी पेंशन का फायदा देने पर व‍िचार क‍िया गया है।

इसे भी पढ़ेंः कर्ज के आर्थिक जंजाल में फंसा दुनिया का महाबली America, डिफॉल्टर हुआ तो पड़ेगा भारत पर ऐसा असर!

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories