शनिवार, जुलाई 20, 2024
होमबिज़नेसPassport News: क्या भारतीय 2 पासपोर्ट रख सकते है? यहां जानें डिटेल

Passport News: क्या भारतीय 2 पासपोर्ट रख सकते है? यहां जानें डिटेल

Date:

Related stories

Passport News: आजकल विदेश जाने का चलन ज्यादा बढ़ गया है। अच्छी नौकरी के लिए लोग विदेश जाने में हिचकिचाते नही है। वहीं हर किसी के मन में यह सवाल उठता है कि क्या वह भारतीय पासपोर्ट के साथ दूसरा पासपोर्ट रख सकते है। चलिए आपको इस खबर के माध्यम से बताते है कि क्या एक भारतीय नागरिक के पास एक से अधिक पासपोर्ट हो सकता है?

Passport News: क्या भारतीयों को दोहरी नागरिकता मिल सकती है?

आपको बता दें कि भारतीय संविधान में दोहरी या एक से अधिक नागरिकता का प्रावधान नही है। यदि कोई भारतीय दूसरा पासपोर्ट प्राप्त कर लेता है तो वह अपनी भारतीय नागरिकता खो देता है। पासपोर्ट 1967 अधिनियम के अनुसार सभी भारतीय पासपोर्ट(Passport News) धारकों के लिए किसी अन्य देश की राष्ट्रीयता प्राप्त करने के तुरंत बाद व्यक्ति अपने पासपोर्ट को निकटम भारतीय मिशन या पोस्ट में जमा करना अनिवार्य है। हालांकि, ऐसे व्यक्ति विदेशी नागरिकता प्राप्त करने के बाद भारत के प्रवासी नागरिक (OCI) का दर्जा प्राप्त कर सकते हैं।

Passport News: नागरिकता और पासपोर्ट में क्या अंतर है?

Passport News
फाइल फोटो प्रतिकात्मक

नागरिकता किसी विशेष देश से संबंधित व्यक्ति की कानूनी स्थिति है, जिसे उस देश के कानूनों द्वारा मान्यता प्राप्त है। एक नागरिक कुछ अधिकारों का हकदार है और उस देश के संविधान में निर्धारित कुछ दायित्व भी हैं।


●वहीं पासपोर्ट(Passport News) एक दस्तावेज़ है जो सरकार अपने नागरिकों को प्रदान करती है।(Passport News) सरकार प्राथमिक उद्देश्य नागरिकों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यात्रा करने में सक्षम बनाना है। यह नागरिकता के प्रमाण के रूप में भी काम करता है।(Passport News) इसके अलावा सभी पासपोर्ट धारकों को उस देश का नागरिक होना चाहिए लेकिन सभी नागरिकों के पास पासपोर्ट(Passport News) होना आवश्यक नहीं है।

Passport News: दोहरी नागरिकता क्या है?

दोहरी नागरिकता का मतलब है कि एक व्यक्ति एक से अधिक देशों (जैसे अमेरिका, कनाडा या यूके) का नागरिक है। यह व्यक्ति को इन देशों में अधिकार और लाभ देता है।(Passport News) आप इनमें से किसी में भी रह सकते हैं, काम कर सकते हैं और पढ़ाई कर सकते हैं और स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा, सामाजिक सुरक्षा आदि जैसे लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Passport News: कौन से देश दोहरी नागरिकता प्रदान करते है?

आपको बता दें कि संयुक्त राज्य, यूनाइटेड किंगडम, ऑस्ट्रिया और स्विट्जरलैंड जैसे देश दोहरी नागरिकता प्रदान करते है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest stories