Patanjali Foods: पतंजलि फूड्स ने मौजूदा वित्तीय वर्ष की दूसरी तिमाही में जबरदस्त बिक्री करते हुए शानदार परिणाम घोषित किए हैं। वर्तमान फाइनेंशियल ईयर 2025-26 की दूसरी तिमाही जून से सितंबर के बीच 88.62% का ग्रोस प्रॉफिट हासिल किया। ‘Moneycontrol’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पतंजलि फूड्स का तिमाही से तिमाही के बीच इतना ग्रोस प्रॉफिट रहा। वहीं, सालाना आधार पर 24.46% का ग्रोस प्रॉफिट हुआ। इस तरह से 489 करोड़ रुपये का ग्रोस प्रॉफिट दर्ज हुआ। इसके साथ ही एफएमसीजी कंपनी के राजस्व में भी बढ़ोतरी हुई।
Patanjali Foods की दूसरी तिमाही में हुई शानदार कमाई
रिपोर्ट के अनुसार, पतंजलि फूड्स का दूसरी तिमाही के दौरान 9798 करोड़ रुपये का कुल रेवेन्यू हुआ। इसमें तिमाही के अनुसार, 10.10 फीसदी की बढ़ोतरी हुई, जबकि वार्षिक आधार पर 20.17 फीसदी का उछाल आया। वहीं, कंपनी के नेट प्रॉफिट की बात करें, तो यह आंकड़ा 516 करोड़ रुपये रहा। इसमें तिमाही आधार पर 186.43 फीसदी का उछाल आया। वहीं, सालाना आधार पर 67.23 प्रतिशत की वृद्धि देखने को मिली है।
इन सेगमेंट में भी कंपनी ने किया अच्छा प्रदर्शन
रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि पतंजलि ने हर सेगमेंट के लिए खास फाइनेंशियल हाइलाइट्स भी शेयर किए। कंपनी के ओवरसीज ऑपरेशन से इस क्वार्टर में 51.69 करोड़ रुपये का एक्सपोर्ट रेवेन्यू मिला। एफएमसीजी सेगमेंट में फूड्स डिवीजन में लगातार ग्रोथ देखी गई, जबकि होम एंड पर्सनल केयर डिवीजन में क्वार्टर-ऑन-क्वार्टर 10% की बढ़ोतरी हुई। एडिबल ऑयल बिजनेस में बेहतर मार्जिन मिला, जिसे कमोडिटी की कीमतों के अच्छे ट्रेंड से सपोर्ट मिला। इसके अलावा, विंड टर्बाइन पावर जेनरेशन सेगमेंट ने भी अच्छा प्रदर्शन किया और कंपनी के रेवेन्यू में 13.33 करोड़ रुपये का योगदान दिया।
पतंजलि फूड्स पर कायम है लोगों का भरोसा!
एफएमसीजी कंपनी पतंजलि फूड्स ने जून 2024 में 262.90 करोड़ रुपये का नेट प्रॉफिट किया था। यह सालाना आधार पर 199.60% की बढ़ोतरी को दिखाता है। उधर, पतंजलि ने अपने शानदार तिमाही आंकड़ों पर कहा, ‘यह बढ़ोतरी बेहतर उत्पाद मिश्रण, लागत नियंत्रण और मजबूत डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क की बदौलत संभव हुई है। यह दर्शाता है कि पतंजलि के खाद्य और तेल उत्पादों की मांग लगातार बढ़ रही है। त्योहारी सीजन की शुरुआत और उपभोक्ता खर्च में सुधार ने कंपनी के बिक्री आंकड़ों को और मजबूत किया है। कंपनी ने खाद्य तेल, स्नैक्स और पैक्ड फूड सेगमेंट में अच्छी ग्रोथ दिखाई है, जिससे कुल राजस्व में तेजी आई है।’






