मंगलवार, जून 18, 2024
होमबिज़नेसPetrol-Diesel Price: 7 दिसंबर को कितने बदले पेट्रोल-डीजल के दाम? घर से निकलने...

Petrol-Diesel Price: 7 दिसंबर को कितने बदले पेट्रोल-डीजल के दाम? घर से निकलने से पहले जरुर जानें

Date:

Related stories

Petrol-Diesel Price Today: बुधवार को पेट्रोल-डीजल भरवाने से पहले जानें ताजा रेट्स

Petrol-Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल के दामों को प्रतिदिन सुबह...

Petrol-Diesel Price: भारत में प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल के नए दाम जारी किए जाते हैं। जिसके आधार पर पूरे दिन लोगों को पेट्रोल और डीजल बेचा जाता है। ऐसे में कुछ स्थानों पर इनके दाम बढ़ जाते हैं तो वहीं, कुछ स्थानों पर इनके दाम घट जाते हैँ। ऐसे में अगर आपका प्लान घर से बाहर निकलने का है और यात्रा करने का है तो घर से निकलने से पहले इनके दामों को जरुर जान लें, वरना आपको थोड़ी मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है।

पेट्रोल-डीजल के दाम

आपको बता दें, अंतरराष्ट्रीय बाजार में चल रहे कच्चे तेल की कीमतों के आधार पर ही इनके दाम बढ़ते या फिर घटते हैं। इसलिए आपको अंतरराष्ट्रीय बाजार  में चल रहे कच्चे तेल की कीमत के बारे में जरुर जानना चाहिए।  अंतरराष्ट्रीय मार्केट में कच्चे तेल के दाम फिलहाल कम हो गए हैं। ग्लोबल मार्केट में डब्ल्यूटीआई क्रूड ऑयल सस्ता हो गया है। यहां पर इसकी कीमत 72.18 डॉलर प्रति बैरल है। ऐसे में 7 दिसंबर को भारत में पेट्रोल और डीजल के दामों में किसी भी तरह का बदलाव नहीं हुआ है। मई 2022 को आखिरी बार राष्ट्रीय स्तर पर इनके दामों में बदलाव देखने को मिले थे। तब से लेकर अब तक कोई भी बदलाव नहीं हुआ है। लेकिन कुछ राज्यों ने VAT बढ़ाने पर इनके दामों में वृद्धि जरुर हुई है।

महानगरों में पेट्रोल-डीजल के दाम

पेट्रोलडीजल
दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। डीजल 90.08 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है।
मुम्बई में 106.31 रुपये प्रति लीटर पेट्रोल बिक रहा है। डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है।
कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये की दर से बिक रहा है।डीजल 92.76 प्रति लीटर की दर से बिक रहा है।
चेन्नई में पेट्रोल 102.77 रुपये की दर से बिक रहा है।डीजल 94.37 प्रति दर की कीमत से बिक रहा है।

SMS से जानें पेट्रोल-डीजल के दाम

आप पेट्रोल और डीजल के दाम घर बैठे भी पता कर सकते हैं।इसके लिए इंडियन ऑयल के ग्राहकों को RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर मैसेज भेजना होगा। वहीं,बीपीसीएल ग्राहकों को RSP लिखकर और अपने शहर का कोड डालकर इस 9223112222 नंबर पर भेजना होगा। वहीं, पर एचपीसीएल उपभोक्ता HPPrice व अपने शहर का कोड लिखकर 9222201122 नंबर पर मैसेज भेज सकते हैं। जिसके तुरंत बाद मैसेज के द्वारा आपको पेट्रोल और डीजल के दामों की जानकारी मिल जाएगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories