शुक्रवार, मई 17, 2024
होमबिज़नेसPost Office Scheme: पोस्ट ऑफिस में इस योजना के तहत करें निवेश,...

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस में इस योजना के तहत करें निवेश, 120 दिनों में हो जाएगा आपका पैसा डबल

Date:

Related stories

Post Office RD Scheme में निवेश करने पर मिल सकता है तगड़ा रिटर्न! जानें इस योजना से जुड़े सभी डिटेल

Post Office RD Scheme: भारत में पोस्ट ऑफिस की विभिन्न योजनाएं सुरक्षित निवेश और बेहतरीन रिटर्न का वादा करती है।

Post Office Scheme: पोस्ट आफिस में हमेशा सरकार के द्वारा अलग – अलग तरह की योजनाएं चलाई जाती रहती हैं । इन योजनाओं का लाभ लेकर अपने पैसे को दोगुना किया जा सकता है। इसलिए आज के समय में इन योजनाओं की पूरी जानकारी रखना भी जरुरी है। ऐसे में सरकार ने पैसे को निवेश कर डबल करने की एक नई स्कीम की शुरुआत की हैं। इस स्कीम के द्वारा किसानों का पैसा मात्र 120 दिनों में डबल हो जाएंगे। सरकार के द्वारा पोस्ट ऑफिस में चलाई जा रही इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं।

किसान विकास पत्र योजना 

सरकार के द्वारा चलाई जा रही किसान विकास पत्र योजना भारत के सभी डाकघरों के लिए शुरू की गए है। इस स्कीम के द्वारा भारत का हर नागरिक कम समय में ही अच्छा पैसा पा सकता है। इस योजना के बारे में बता दें कि 120 दिनों तक किसानों को एक निश्चित राशि जमा करना होगा उसके बाद किसान को उनकी राशि का दोगुना पैसा मिलेगा। इन योजना के बारे में बता दें कि 7. 20 प्रतिशत तक का लाभ मिलेगा। इस स्कीम की शुरुआत 1 जनवरी 2023 से हो चुकी है। इसका लाभ लेने के लिए किसानों को अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाना होगा।

Also Read: Congress Plenary Session : पार्टी के संविधान में हो सकता है बदलाव, नहीं होगा CWC का चुनाव, खड़गे को मिला ये अधिकार

योजना का कैसे लें लाभ ?

किसान विकास पत्र योजना का लाभ इंडिविजुअल और जॉइंट अकाउंट दोनों ही तरीकों से लिया जा सकता है। बता दें कि अगर इस स्कीम के पूरा होने से पहले निवेशक की किसी कारण से मृत्यु हो जाती है तो उसके द्वारा चुने हुए नोमिनी को पैसा मिलेगा। वहीं अगर उम्र की बात करें तो सरकार के द्वारा इस योजना का लाभ लेने के लिए कम से कम 10 साल उम्र होनी चाहिए।

Also Read: Boiler Blast in Meerut:बसपा पूर्व विधायक के कोल्ड स्टोरेज में बॉयलर फटा, आधा दर्जन से ज्यादा की मौत, मौके पर पहुंची NDRF की टीम

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories