शुक्रवार, मई 17, 2024
होमबिज़नेसPost Office की ये स्कीम लोगों को बना सकती है 'लखपति!' जानें...

Post Office की ये स्कीम लोगों को बना सकती है ‘लखपति!’ जानें निवेश से जुड़े सभी जरुरी डिटेल

Date:

Related stories

Post Office RD Scheme में निवेश करने पर मिल सकता है तगड़ा रिटर्न! जानें इस योजना से जुड़े सभी डिटेल

Post Office RD Scheme: भारत में पोस्ट ऑफिस की विभिन्न योजनाएं सुरक्षित निवेश और बेहतरीन रिटर्न का वादा करती है।

Post Office Scheme: भारत के विभिन्न हिस्सों में स्थित पोस्ट पेमेंट बैंक ग्रामीण स्तर से लेकर शहरी स्तर तक के लोगों के लिए निवेश के भरपूर मौके दे रहा है। इस कड़ी में निवेशक पोस्ट ऑफिस के विभिन्न निवेश स्कीम में निवेश कर मोटा मुनाफा भी कमा रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि सरकार का ये उपक्रम ग्रामीण स्तर या पिछड़े इलाकों में लोगों को तेजी से बैंकिंग सेक्टर से जोड़ रहा है। ऐसे में आइए हम आपको पोस्ट ऑफिस के एक ऐसे ही मासिक आय स्कीम (Monthly Income Scheme) की जानकारी देते हैं जिसके जरिए निवेश कर आप लखपति बन सकते हैं।

निवेश से जुड़े डिटेल

पोस्ट ऑफिस में कई तरह की निवेश स्कीम है जिसके जरिए निवेश कर लोग तगड़ा ब्याज दर के साथ मुनाफा कमा रहे हैं। इसी प्रकार की एक मासिक आय स्कीम की जानकारी हम आपको देने जा रहे हैं। दरअसल पोस्ट ऑफिस की इस खास स्कीम के जरिए निवेशक सिंगल या ज्वाइंट अकाउंट के माध्यम से निवेश कर सकता है। इसके तहत सिंगल अकाउंट से अधिकतम 9 लाख रुपये तक का निवेश तो वहीं ज्वाइंट अकाउंट से 15 लाख रुपये तक का निवेश किया जा सकता है। इस निवेश की तय अवधि 5 वर्ष की होगी। इसका आशय है कि निवेशक 5 वर्ष के लिए अपने 9 लाख रुपये या 15 लाख रुपये को जमा (फिक्स डिपॉजिट) कर सकते हैं।

ब्याज दर से जुड़े डिटेल

पोस्ट ऑफिस द्वारा जमा किए गए इस धनराशि पर 7.4 फीसदी के हिसाब से मासिक ब्याज दर उपलब्ध कराया जाएगा जो कि निवेशक के पोस्ट ऑफिस अकाउंट में जमा होता जाएगा। इसके तहत अगर किसी निवेशक ने 15 लाख रुपये का निवेश किया है तो उसे हर महीने 9250 रुपये ब्याज के रुप में उपलब्ध होंगे। वहीं अगर बात एक वर्ष की करें तो ब्याज की ये धनराशि 9250*12= 111000 रुपये हो जाएगी। ऐसे में जब निवेश का क्रम 5 वर्ष में मैच्योर होगा तब तक निवेशक के खाते में ब्याज के रुप में 555000 रुपये ब्याज से आ चुके होंगे।

इसके अलावा अगर निवेशक द्वारा इस मासिक आय स्कीम में 5 वर्ष के लिए 9 लाख रुपये का निवेश किया जाता है तो उसे हर महीने 7.4 फीसदी की ब्याज दर से 5550 रुपये मिल सकेंगे। ऐसे में अगर एक वर्ष की बात करें तो निवेशक के खाते में ब्याज राशि से ही 66600 रुपये जमा हो सकेंगे। वहीं इस मासिक आय स्कीम के मैच्योर होने तक ये राशि 5 वर्ष में 333000 रुपये हो जाएगी। पोस्ट ऑफिस के इस निवेश स्कीम के जरिए निवेशक 5 वर्ष की अवधि पूरी होने पर लखपति बन सकेगा और अपने राशि की निकासी कर सकेगा।

नोटः इस निवेश स्कीम से जुड़ी अत्याधिक जानकारी हासिल करने के लिए निवेशक अपने नजदीकी पोस्ट पेमेंट बैंक की शाखा में संपर्क कर सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories