गुरूवार, मई 2, 2024
होमबिज़नेसMarketPost Office Monthly Income Scheme: खुशखबरी! इस स्कीम में एक बार करे...

Post Office Monthly Income Scheme: खुशखबरी! इस स्कीम में एक बार करे निवेश, मिलेगा हर महीने मोटा ब्याज; जानें पूरी डिटेल

Date:

Related stories

Post Office Monthly Income Scheme: अगर आप भी चाहते है किसी अच्छी स्कीम में निवेश करना तो पोस्ट ऑफिस की तरफ से समय समय पर नई स्कीम लाई जाती है। जिसमे आप निवेश करके एक अच्छा मुनाफा कमा सकते है। और आपके पैसे भी सुरक्षित रहते है। चलिए आपको बताते है एक ऐसी स्कीम के बारे में जिसमे आप एक बार निवेश कर हर महीने कमाई कर सकते है। पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम(POMIS) इसके तहत आप एक खाते में अधिकतम 9 लाख रूपये तक जमा कर सकते है। और संयुक्त खाते में 15 लाख रूपये तक जमा कर सकते है।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में कैसे करे निवेश

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम के तहत आप एक खाते में अधिकतम 9 लाख रूपये जमा कर सकते है। वहीं ज्वाइंट खाते में आप अधिकतम 15 लाख रूपये तक जमा कर सकते हैं। आप जो भी राशि जमा करते हैं उस पर आपको हर महीने ब्याज दिया जाता है। फिलहाल पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में ब्याज दर 7.4 फीसदी है। इस स्कीम में 5 साल के लिए पैसा जमा किया जाता है। वहीं अगर आप 5 साल से पहले अपना पैसा निकालते है तो आपके पैसे में से कटौती की जाएगी।

5 साल से पहले पैसा निकाल ले तो क्या होगा

इस स्कीम की अवधि 5 साल की है। 5 साल के बाद आपके जमा पैसे आपको वापस कर दिए जाएंगे। हालांकि आप डिपॉजिट के एक साल बाद ही अपना पैसा निकाल सकते है। वहीं अगर आप 1 साल से 3 साल के बीच में पैसा निकालते है तो डिपॉजिट अमाउंट का 2 प्रतिशत काटकर आपको पैसा वापस किया जाएगा। अगर अकाउंट खुलने के 3 साल बाद और
मैच्योरिटी पूरा होने से पहले अपना पैसा निकालते है तो, आपकी जमा राशि पर 1 प्रतिशत काटकर वापस किया जाएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories