शनिवार, मई 4, 2024
होमबिज़नेसKisan Vikas Patra: क्या आप अपनी आय दोगुनी करना चाहते हैं? जानें...

Kisan Vikas Patra: क्या आप अपनी आय दोगुनी करना चाहते हैं? जानें इस स्कीम में निवेश की योग्यता और अन्य डिटेल

Date:

Related stories

Kisan Vikas Patra: आजकल हर कोई चाहता है एक अच्छी जगह निवेश करना। जहां उसके पैसे तो सुरक्षित रहे इसके अलावा उस पर तगड़ा रिटर्न भी मिल सके। हालांकि समय समय पर केंद्र सरकार की तरफ से ऐसी स्कीम लाई जाती है। चलिए आपको बताते है एक ऐसी स्कीम के बारे में जिसमे निवेश करने पर आपके पैसे दोगुने हो जाएंगे। शायद आपको इसपर यकीन ना हो लेकिन यह सच है। आईए जानते है इस स्कीम के बारे में।

क्या है किसान विकास पत्र योजना?

किसान विकास पत्र योजना एक निश्चित दर वाली छोटी बचत योजना है। जिसमे आप निवेश करके अपने पैसों को दोगुना कर सकते है। इस योजना को लॉन्ग टर्म निवेश और बचत को प्रोत्साहित करने के लिए किया गया है। इस स्कीम की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमे आप 1000 रूपये से निवेश की शुरूआत कर सकते है। वहीं इस निवेश में जोखिम की संभावना बहुत कम होता है यानि आपके पैसे सुरक्षित रहते है।

किसान विकास पत्र योजना के लिए योग्ता

●इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको भारत का नागरिक होना अनिवार्य है।

●निवेशकों की आयु 18 साल या उससे अधिक होनी चाहिए।

●अभिभावक नाबालिगों या मानसिक रूप से अस्वस्थ लोगों की ओर कीवीपी प्रमाण पत्र खरीद सकते है।

किसान विकास पत्र योजना के लाभ

●इस योजना के तहत एक तय समय के बाद आपके पैसे दोगुना हो जाते है। बता दें कि 115 महीने बाद आपको आपके पैसे डबल होकर मिलते है। यानि अगर आप 5 लाख रूपये निवेश करते है तो मैच्योरिटी के वक्त आपको 10 लाख रूपये मिलेंगे। सबसे खास बात है कि इस स्कीम में अधिकतम निवेश की कोई सीमा नही है।

●मैच्योरिटी के बाद पैसे निकालने पर टैक्स कटौती (टीडीएस) से छूट दी गई है।

●निवेशक इस स्कीम में निवेश करने के बाद लोन के लिए भी अप्लाई कर सकते है।

●इस स्कीम में निवेशकों के पैसे सुरक्षित रहते है और उसपर तगड़ा रिटर्न भी मिलता है। सरकार की तरफ से अभी 7.5 फीसदी का ब्याज दर प्रदान किया जा रहा है।

इस स्कीम में कैसे खुलवा सकते है खाता ?

किसान विकास पत्र को खोलने के लिए आपको अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस जाना होगा। उसके बाद जमा रशीद से आवेदन करना होगा। आप निवेश की रकम नकद, चेक या डिमांड ड्राफ्ट से जमा करनी होगी। आवेदन के समय आपको जरूरी दस्तावेज भी मुहैया कराना होगा। जैसे पहचान पत्र, आधार कार्ड इत्यादि।

Latest stories