शनिवार, मई 4, 2024
होमबिज़नेसPost Office Scheme for Women: क्या है महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम?...

Post Office Scheme for Women: क्या है महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम? जानें 2 लाख वाली स्कीम की पूरी डिटेल

Date:

Related stories

Post Office Scheme for Women: सरकार की तरफ से समय समय महिलाओं के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जाती रही है। इस स्कीम के तहत महिलाएं छोटी-छोटी बचत करके एक बड़ा फंड जमा कर सकती है। चलिए आज आपको एक ऐसी ही स्कीम के बारे में बताने जा रहे है। यह स्कीम खास तौर पर महिलाओं के लिए है। इस स्कीम के तहत महिलाएं अपने भविष्य के लिए पैसा जमा कर सकती है और उन्हें एक अच्छा रिटर्न भी मिलता है।

महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम क्या है?

महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई एक योजना है। सरकार की तरफ से अभी इस पर 7.5 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है। वहीं इसमे निवेश की अवधि 2 सालों के लिए है। इसमे अधिकतम 2 लाख रूपये तक जमा किया जा सकता है। इस स्कीम की सबसे अच्छी बात यह है कि सरकार ने इस स्कीम के लिए कोई भी उम्र निर्धारित नही की है।

कैसे खुलवा सकते है खाता

महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट के तहत किसी भी उम्र की महिलाएं खाता खुलवा सकती है। सरकार ने इसके लिए कोई भी उम्र तय नही की है। इसके अलावा नाबालिग बच्ची का खाता माता -पिता की देखरेख में खोला जा सकता है। खाता खुलवाने के लिए अपने पास के पोस्ट ऑफिस या बैंक में जाकर खाता खुलवा सकते है। खाता खुलवाते समय आपको एक फार्म दिया जाएगा, जिसमे आपको अपनी सारी जानकारी दर्ज करनी होगी। इसके अलावा खाता खुलवाते वक्त आपको कुछ जरूरी दस्तावेज भी देने होंगे।

2 लाख रूपये तक कर सकते है जमा

आपको बताते चले कि महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट में सरकार की तरफ से अभी आपको 7.5 फीसदी का ब्याज दर प्रदान किया जा रहा है। वहीं अधिकतम 2 लाख रूपये तक जमा कर सकते है। इस स्कीम में प्रीमैच्योर विड्रॉल की सुविधा मिलती है। आप एक साल बाद भी खाते से पैसा निकाल सकते है।

Latest stories