गुरूवार, जुलाई 25, 2024
होमबिज़नेसPost Office Time Deposit Scheme: पोस्ट ऑफिस स्कीम में ब्याज से मिलेंगे...

Post Office Time Deposit Scheme: पोस्ट ऑफिस स्कीम में ब्याज से मिलेंगे 250000 लाख रूपये, बस लगाना होगा इतना पैसा; जानें डिटेल

Date:

Related stories

Post Office RD Scheme में निवेश करने पर मिल सकता है तगड़ा रिटर्न! जानें इस योजना से जुड़े सभी डिटेल

Post Office RD Scheme: भारत में पोस्ट ऑफिस की विभिन्न योजनाएं सुरक्षित निवेश और बेहतरीन रिटर्न का वादा करती है।

Post Office Time Deposit Scheme: पोस्ट ऑफिस की तरफ से कई तरह कि बचत योजनाएं चलाई जाती है। चलिए आपको बताते है एक ऐसी स्कीम के बारे में जहां आप 5 लाख रुपये निवेश करते हैं तो आपको ब्याज के तौर पर 2.5 लाख रुपये मिलेंगे। योजना की अवधि पूरी होने पर पूरी मूल राशि यानी 5 लाख रुपये वापस कर दिए जाएंगे और निवेशक को टैक्स लाभ भी मिलेगा।

Post Office Time Deposit Scheme: 4 अलग-अलग अवधियों के लिए करें निवेश

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम का नाम पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट अकाउंट है। इसमें कोई निवेशक 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल के लिए निवेश कर सकता है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक, 1 जनवरी 2024 तक ब्याज दरें 6.9%, 7.0%, 7.1% और 7.5% हैं। यह ब्याज दर 31 मार्च तक प्रभावी रहेगी। ब्याज की समीक्षा हर तीन महीने में की जाती है। ब्याज की गणना तिमाही आधार पर की जाती है और सालाना भुगतान किया जाता है।

5 लाख रुपये पर मिलेगा 2.25 लाख रुपये का ब्याज

Post Office Time Deposit Scheme कैलकुलेटर के मुताबिक, अगर कोई निवेशक इस स्कीम में 5 साल के लिए पैसा लगाता है तो 7.5 फीसदी के आधार पर पांच साल में कुल ब्याज राशि करीब 2.25 लाख रुपये हो जाती है। इसे आप पोस्ट ऑफिस टर्म डिपॉजिट स्कीम भी कह सकते है। पांच साल पूरे होने पर 5 लाख रुपये की मूल राशि भी आपको वापस कर दी जाएगी।

Post Office Time Deposit Scheme: क्या है इस स्कीम की खासियत?

Post Office Time Deposit Scheme
Post Office Time Deposit Scheme

इंडिया पोस्ट की वेबसाइट पर इस योजना के संबंध में उपलब्ध जानकारी के अनुसार, न्यूनतम 1000 रुपये और उसके बाद 100 रुपये के गुणक में जमा किए जा सकते हैं। आप कितने भी समय जमा खाते खोल सकते हैं। ब्याज का भुगतान सालाना किया जाएगा और नियत तारीख के बाद आपको अपनी ब्याज राशि पर कोई अतिरिक्त लाभ नहीं मिलेगा। सेक्शन 80C के तहत मिलने वाली 5 साल की स्कीम पर टैक्स बेनिफिट भी मिलेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories