गुरूवार, मई 2, 2024
होमबिज़नेसPublic Provident Fund: पीपीएफ धारकों को मिलेगी खुशखबरी? क्या अप्रैल-जून 2024 के...

Public Provident Fund: पीपीएफ धारकों को मिलेगी खुशखबरी? क्या अप्रैल-जून 2024 के लिए ब्याज दर बढ़ेगी, जानें पूरी डिटेल

Date:

Related stories

Public Provident Fund: पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) खाताधारक ब्याज दरों में किसी भी बदलाव की खबर का बेसब्री से इंतजार करते हैं, खासकर अप्रैल-जून 2024 तिमाही के लिए। आइए जानें कि क्या इस अवधि के लिए पीपीएफ ब्याज दर में कोई समायोजन किया गया है।

क्या है पीपीएफ की ताजा ब्याज दर

भारत सरकार समय-समय पर पीपीएफ सहित छोटी बचत योजनाओं के लिए ब्याज दरों की समीक्षा और घोषणा करती है। नवीनतम अपडेट के अनुसार, अप्रैल-जून 2024 तिमाही के लिए पीपीएफ की ब्याज दर 7.1% प्रति वर्ष पर अपरिवर्तित बनी हुई है।

क्या है Public Provident Fund?

पीपीएफ भारत में सबसे पसंदीदा निवेश माध्यमों में से एक है, जो अपने स्थिर रिटर्न और कर लाभों के लिए जाना जाता है। यह ट्रिपल टैक्स छूट प्रदान करता है, जिसका अर्थ है कि जमा, ब्याज संचय और निकासी सभी एक निर्दिष्ट सीमा तक कर-मुक्त हैं।

Public Provident Fund मुख्य विशेषताएं

कार्यकाल और जमा: पीपीएफ खाते की अवधि 15 वर्ष है और उसी अवधि की लॉक-इन अवधि भी होती है। जमा राशि प्रति वित्तीय वर्ष न्यूनतम 500 रुपये से अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक हो सकती है।

कराधान लाभ: पीपीएफ में निवेश पर आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80 सी के तहत अनुकूल कर उपचार का आनंद मिलता है। व्यक्ति सालाना 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर कटौती का दावा कर सकते हैं।

जबकि व्यक्ति केवल एक पीपीएफ खाता रख सकते हैं, नाबालिगों की ओर से खोले गए खातों के लिए अपवाद बनाए गए हैं। हालाँकि, HUF, ट्रस्ट और NRI जैसी कुछ संस्थाएँ PPF खाते खोलने के लिए अयोग्य हैं।

Latest stories