रविवार, मई 26, 2024
होमबिज़नेसRation Card: फ्री राशन के नाम पर चल रहे कई फ्रॉड, ठगी...

Ration Card: फ्री राशन के नाम पर चल रहे कई फ्रॉड, ठगी से बचने के लिए इन बातों का रखें खास ध्यान

Date:

Related stories

Ration Card Complaint: क्या राशन देने में डीलर कर रहा है आनाकानी ? तो इन नंबर्स पर करें शिकायत, तुरंत होगी कार्रवाई

Ration Card Complaint: सरकारी राशन लेते वक्त अगर आपको भी काम या खराब क्वालिटी का राशन मिलता है तो आप भी आसानी से इसकी शिकायत कर सकते हैं।

Ration Card: आर्थिक रूप से वंचित लोगों के लिए सरकार कई तरह की योजनाएं निकालती है। इनमें से एक योजना फ्री राशन स्कीम भी है। फ्री राशन स्कीम के तहत राशन कार्ड धारकों को मुफ्त में राशन दिया जाता है। सरकार कोरोना काल से ही राशन कार्ड धारकों को मुफ्त राशन प्रदान कर रही हैं। ऐसे में इस साल भी सरकार ने इस स्कीम को जारी रखा गया है लेकिन आपको बता दें कि, इस स्कीम से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आ रही है। दरअसल ऐसा बताया जा रहा है कि, मुफ्त राशन के नाम पर लोगों को ठगा जा रहा है।

मुफ्त राशन के नाम पर ठगी

फ्री राशन के नाम पर ठगी करने के लिए लोगों के पास मुफ्त राशन के नाम पर कई कॉल आ रहे हैं और इस पर कॉलर आपसे आपकी कई गोपनीय जानकारी जैसे बैंक खाता नंबर, एटीएम कार्ड नंबर, सीवीवी या ओटीपी जैसी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी मांगते हैं। ऐसे में अगर आप इन कॉलर्स को सारी जानकारी दे देंगे तो इससे आपका बैंक खाता सफाचट हो जाएगा। ऐसे में आपको बता दें कि, कोई भी व्यक्ति या अधिकारी आपसे आपकी गोपनीय जानकारी नहीं मांग सकता है।

भूल कर भी शेयर ना करें OTP

इसी के साथ मौजूदा समय में एक और ठगी काफी ज्यादा प्रचलन में है। इस ठगी में आपको एक कॉल आता है जिसमें कॉलर खुद को खाद्य एवं रसद विभाग का अधिकारी बताता है। इसके बाद वह आपसे आपके फोन पर आए ओटीपी को मांगता है। ऐसे में अगर आपके पास भी ऐसी कोई कॉल आती है तो आप भूल कर भी किसी भी ओटीपी को शेयर ना करें नहीं तो इससे आपका बैंक खाता पूरी तरह से खाली हो सकता है।

राशन कार्ड बंद होने की दे रहे धमकी

इसी के साथ कुछ लोगों को ऐसे भी कॉल आ रहे हैं जिसमें कॉलर उनको डरा कर ये कहता है कि, आपका राशन कार्ड बंद हो रहा है या आपके किसी परिवार के सदस्य का नाम राशन कार्ड से काटा जा रहा है। ऐसा बोलने के बाद वह कॉलर आपसे गोपनीय जानकारी मांग कर आपको ठग सकता है। इसी कड़ी में आपको बता दें कि, आप किसी भी व्यक्ति या अधिकारी को अपनी बैंक डिटेल्स, ओटीपी या एटीएम कार्ड का नंबर बिल्कुल भी ना दें।

फर्जी केवाईसी के नाम पर हो रही ठगी

साथ ही राशन कार्ड धारकों को फर्जी केवाईसी के नाम पर भी काफी ज्यादा ठगा जा रहा है। इस ठगी में राशन कार्ड धारकों के पास केवाईसी करने के लिए कॉल आता है और उन्हें इसके लिए मैसेज पर एक लिंक भेजा जाता है। इस लिंक पर क्लिक करते ही आपके बैंक अकाउंट से सारे पैसे निकल जाएंगे। इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि आप किसी भी फर्जी लिंक पर क्लिक न करें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories