रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमबिज़नेसRation Card: गुड न्यूज! अब घर बैठे फोन से करें राशन कार्ड...

Ration Card: गुड न्यूज! अब घर बैठे फोन से करें राशन कार्ड रिन्यू, बेहद सरल है ऑनलाइन प्रोसेस

Date:

Related stories

Ration Card Complaint: क्या राशन देने में डीलर कर रहा है आनाकानी ? तो इन नंबर्स पर करें शिकायत, तुरंत होगी कार्रवाई

Ration Card Complaint: सरकारी राशन लेते वक्त अगर आपको भी काम या खराब क्वालिटी का राशन मिलता है तो आप भी आसानी से इसकी शिकायत कर सकते हैं।

Ration Card: अगर आपके पास राशन कार्ड (Ration Card) है तो ये न्यूज आपके लिए काम की हो सकती है। दरअसल छत्तीसगढ़ राज्य में वर्तमान में चल रहे सभी राशन कार्डों को रिन्यू करने का आदेश दिया गया है। प्रशासन के आदेश पर 25 जनवरी 2024 से रिन्यू करने काम शुरू हो गया है। आपको बता दें कि इस बाबत सभी जिलों प्रमुखों को जानकारी दे दी गई है।

Ration Card रिन्यू की अंतिम डेट

वहीं, छत्तीसगढ़ खाद्य विभाग द्वारा राशन कार्ड रिन्यू करने के लिए एक मोबाइल ऐप तैयार किया गया है। ऐसे में आवेदक अपने फोन के जरिए ऑनलाइन माध्यम से भी राशन कार्ड को रिन्यू कर सकते हैं। यहां पर आपको बता दें कि राशन कार्ड रिन्यू करने की लास्ट डेट 29 फरवरी 2024 है।

Ration Card के साथ ई-केवाईसी भी होगी

आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ सरकार ने राशन कार्ड धारकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रिन्यू प्रक्रिया काफी सरल रखी है। राशन कार्ड में शामिल सदस्यों में से किसी एक का ई-केवाईसी पूरा होने की स्थिति में लाभार्थी मोबाइल ऐप के माध्यम से ऑनलाइन अप्लाई कर सकता है। इस प्रक्रिया से फरवरी 2024 तक लाभार्थियों के राशन कार्डों को रिन्यू के साथ-साथ छूटे हुए सदस्यों के ई-केवाईसी का कार्य भी तेजी से पूरा किया जा सकेगा।

Ration Card ऑनलाइन रिन्यू कैसे करें

  • सबसे पहले कार्ड धारक को khadya.cg.nic.in पर जाना है।
  • मोबाइल में ऐप डाइनलोड होने के बाद राशन कार्ड रिन्यू का बटन नजर आएगा।
  • इसके बाद यूजर को तीन विकल्प नजर आएंगे, जिसमें से राशन कार्ड रिन्यू पर जाना है।
  • अगर राशन कार्ड रिन्यू में किसी तरह की कोई दिक्कत आती है तो आप इसमें से तीसरे ऑप्शन को चुन सकते हैं।
  • इसके बाद अपना मोबाइल नंबर वेरिफाई करें। फिर राशन कार्ड रिन्यू के लिए जो जानकारी नजर आएगी, उसे आवेदन पर क्लिक करें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories