रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमबिज़नेसRBI: ध्यान दें! 22 जनवरी को नहीं बदल पाएंगे 2000 का नोट,...

RBI: ध्यान दें! 22 जनवरी को नहीं बदल पाएंगे 2000 का नोट, RBI ने कही ये बात

Date:

Related stories

RBI New Order: प्रॉपर्टी दस्तावेज वापस करने में हुई देरी तो बैंको को देना होगा जुर्माना, आरबीआई ने किया बड़ा ऐलान

RBI New Order: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने लोन संबंधी विषय में बड़ा ऐलान किया है। ताजा जानकारी के मुताबिक अगर कोई बैंक ग्राहकों के पूरा लोन चुकता करने के बाद भी उसके द्वारा जमा किए गए प्रॉपर्टी के दस्तावेज को 30 दिनों के अंदर उसे वापस नहीं करते हैं तो उस पर बड़ी कार्यवाही होगी।

बिना ATM कार्ड के भी निकाल सकेंगे पैसे, ऐसे उठाएं सुविधा का लाभ

ATM: बैंक ऑफ बड़ौदा में अपने कस्टमर्स को दी कैश निकालने की एक अनोखी सुविधा । अब बिना एटीएम कार्ड के भी कैश मिल सकता है।

RBI RECURITMENT 2023: रिजर्व बैंक ने भर्ती के लिए जारी किए आवेदन , इस लिंक से करें अप्लाई

RBI RECURITMENT 2023: आरबीआई ने युवाओं के लिए अपने कार्यालय में काफी पदों पर भर्तियां निकाली है। आवेदन की आखिरी तारीख 20 जून तय की गई है।

RBI: अगर आपके पास दो हजार रूपये का नोट है तो यह खबर आपके लिए है। आरबीआई ने 19 जनवरी को कहा कि सरकारी ऑफिसों में 2000 रूपये के नोटों को बदलने और जमा करने की सर्विस सोमवार 22 जनवरी 2024 को उपलब्ध नही होगी। हालांकि,नोटों को बदलने की सुविधा मंगलवार 23 जनवरी 2024 को फिर से शुरू हो जाएगी। गौरतलब है कि 22 जनवरी को राम लला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह होना है जिसे देखते हुए भारत सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आधे दिन की छुट्टी की घोषणा की है।

22 जनवरी को नही बदले जाएंगे 2000 के नोट

RBI ने एक बयान में कहा कि भारत सरकार के घोषित आधे दिन की छुट्टी के कारण भारतीय रिजर्व बैंक के 19 लोकल ऑफिसों में 2000 रुपये का नोट नहीं बदल पाएंगे। हालांकि फिर 23 जनवरी 2024 से 2000 के नोट आसानी से बदले जा सकेंगे।

यहां बदल सकते है 2000 के नोट

बैंक नोट बदलने के लिए 19 RBI office की लिस्ट में अहमदाबाद, बैंगलोर, बेलापुर, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, गुवाहाटी, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पटना और तिरुवनंतपुरम हैं।

RBI ने किया खास इंतजाम

RBI ने नोट बदलने के लिए आम लोगों को 30 सितंबर का समय दिया था। जिसे बाद में बढ़ाकर 7 अक्टूबर 2023 कर दिया गया था। अब आम लोग आरबीआई के बताई रीजनल ऑफिस में ही जाकर 2000 रूपये को नोट बदल सकते है।

डाकघर में यह है व्यवस्था

RBI के सवाल के दिये जवाब के मुताबिक लोगों को एक आवेदन पत्र भरना होगा। जो ऑनलाइन उपलब्ध है और नोटों को भारतीय डाक (Indian Post) की किसी भी सर्विस से आरबीआई जारी ऑफिस को भेजना होगा। पिछले साल मई में टॉप बैंक ने 2016 में नोटबंदी के बाद पहली बार पेश किए गए 2000 रुपये के नोटों को वापस लेने की की घोषणा की थी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories