बुधवार, जुलाई 17, 2024
होमबिज़नेसReserve Bank of India: आरबीआई का बड़ा एक्शन! इस सरकारी बैंक पर...

Reserve Bank of India: आरबीआई का बड़ा एक्शन! इस सरकारी बैंक पर लगाया 1.31 करोड़ रूपये का जुर्माना; जानें डिटेल

Date:

Related stories

Reserve Bank of India: आरबीआई यानि Reserve Bank of India ने देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक यानि पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) पर तगड़ा जुर्माना लगाया है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने शुक्रवार को कहा कि उसने ‘अपने ग्राहक को (KYC) और ‘ऋण और अग्रिम’ से संबंधित कुछ निर्देशों का पालन नहीं करने के लिए पंजाब नेशनल बैंक (PNB) पर 1.31 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। मालूम हो कि कुछ साल पहले गुजरात के हीरा कारोबारी नीरव मोदी ने पंजाब नेशनल बैंक में करीब 12 हजार करोड़ रुपये का घोटाला किया था।

Reserve Bank of India ने क्या कहा?

रिजर्व बैंक ने कहा कि, सार्वजनिक क्षेत्र का ऋणदाता इस बैंक के कुछ खातों में व्यावसायिक संबंधों के दौरान प्राप्त ग्राहकों की पहचान और पते से संबंधित रिकॉर्ड को संरक्षित करने में विफल रहा। हालाँकि, केंद्रीय बैंक ने कहा कि जुर्माना नियामक अनुपालन में कमियों पर आधारित है और इसका उद्देश्य बैंक द्वारा अपने ग्राहकों के साथ किए गए किसी भी लेनदेन या समझौते की वैधता पर कोई प्रभाव नहीं डालना है।

आपको बताते चले कि केंद्रीय बैंक ने 31 मार्च, 2022 तक बैंक की वित्तीय स्थिति के पर्यवेक्षी मूल्यांकन (आईएसई 2022) के लिए वैधानिक निरीक्षण किया था, और उस संबंध में आरबीआई के निर्देशों और संबंधित पत्राचार के गैर-अनुपालन के पर्यवेक्षी निष्कर्षों के आधार पर, एक नोटिस जारी किया गया था।

क्या ग्राहकों पर पड़ेगा इसका असर?

गौरतलब है कि आरबीआई द्वारा पंजाब नेशनल बैंक पर भारी पैनालिटी लगाने के बाद अब ग्राहकों के मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि क्या इस कारण से उनपर कोई असर पड़ेगा या नहीं। इसके लिए आपको बता दें कि इस कारण से ग्राहकों पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

Latest stories