सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमबिज़नेसRVNL Share: Solar Energy में शानदार फ्यूचर के साथ 550 फीसदी से...

RVNL Share: Solar Energy में शानदार फ्यूचर के साथ 550 फीसदी से ज्यादा की तेजी वाले शेयर पर क्या लगाना चाहिए दांव?

Date:

Related stories

RVNL Share: रेल विकास निगम लिमिटेड (एनएसई: आरवीएनएल) अपने स्टॉक मूल्य में 550 फीसदी की हैरान करने वाली वृद्धि के साथ एक आकर्षक निवेश विकल्प के रूप में सामने आया है, जो बीएसई पर 235.1 रुपये प्रति शेयर के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया है। यह शानदार इजाफा रिन्यूएबैल ऊर्जा क्षेत्र में आरवीएनएल के रणनीतिक कदमों पर आधारित है।

खासकर भारत और विदेशों में सौर ऊर्जा परियोजनाओं की खोज के लिए जैक्सन ग्रीन प्राइवेट लिमिटेड के साथ एक संयुक्त वेंचर के माध्यम से इसने नाम कमाया है। इसके अतिरिक्त, कंपनी की एक सहायक कंपनी, आरवीएनएल इंफ्रा साउथ अफ्रीका की स्थापना की हालिया घोषणा, इसके वैश्विक स्तर की ओर विस्तार करने की प्रतिबद्धता का संकेत देती है।

वित्त वर्ष 2023-24 की दूसरी तिमाही का परिणाम

आरवीएनएल ने ऑपरेशनल से स्थिर राजस्व के बावजूद वित्त वर्ष 2023-24 की दूसरी तिमाही के लिए समान शुद्ध लाभ में 3.5 फीसदी की वृद्धि दर्ज की है, जो 394.4 करोड़ रुपये तक पहुंच गया। अन्य परिचालनों से आय में सालाना आधार पर 33.4 फीसदी की वृद्धि भी शानदार है, जो 296 करोड़ रुपये है।

पिछली तिमाही की तुलना में शुद्ध लाभ में 15 फीसदी की वृद्धि देखी गई, जो चुनौतीपूर्ण बाजार स्थितियों के बीच कंपनी के लचीलेपन को दिखाता है, जबकि परिचालन से राजस्व में तिमाही-दर-तिमाही लगभग 12 फीसदी की गिरावट देखी गई, आरवीएनएल की अपनी निचली रेखा को मजबूत करने की क्षमता इसकी परिचालन क्षमता का प्रमाण है।

आरवीएनएल का वीकली स्टॉक प्रदर्शन

आरवीएनएल के स्टॉक का वीकली चार्ट एक पर्याप्त तेजी दिखाता है, जो केवल दो वर्षों में प्रभावशाली 560 फीसदी रिटर्न देता है।

आपको बता दें कि आरवीएनएल में विदेशी संस्थागत निवेश (एफआईआई) भी बढ़ रहे हैं, खासकर सितंबर 2023 तक। लगभग 50,135 करोड़ रुपये के बाजार पूंजीकरण के साथ आरवीएनएल का स्टॉक एक मजबूत तेजी दिखाता है, जो 17 जनवरी 2024 के साप्ताहिक कैंडल में साफ है। तेजी का मतलब है कि कंपनी में हाल के सकारात्मक विकास के अनुरूप है।

Rail Vikas Nigam Ltd के बारे में जानिए

भारत सरकार द्वारा 2003 में स्थापित, रेल विकास निगम लिमिटेड रेल मंत्रालय द्वारा सौंपी गई विविध रेल बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को लागू करने में सबसे आगे है। दोहरीकरण, गेज परिवर्तन, नई लाइनें, रेलवे विद्युतीकरण, प्रमुख पुल, कार्यशालाएं, उत्पादन इकाइयां और रियायती समझौतों के माध्यम से राजस्व साझा करने जैसी गतिविधियों में संलग्न, आरवीएनएल भारतीय रेलवे नेटवर्क को बढ़ाने और आधुनिक बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

डिस्क्लेमर: यह जानकारी केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रदान की गई है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बाजार या किसी व्यावसायिक विचार में निवेश करने में बाजार जोखिम शामिल हैं। एक निवेशक/मालिक/साझेदार के रूप में पैसा निवेश करने से पहले, हमेशा एक विशेषज्ञ से परामर्श लें। डीएनपी न्यूज नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड कभी भी स्टॉक या किसी विशिष्ट व्यावसायिक विचार पर पैसा निवेश करने की सलाह नहीं देता है। हम किसी भी वित्तीय नुकसान के लिए उत्तरदायी नहीं होंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories