शुक्रवार, मई 17, 2024
होमबिज़नेसSenior Citizen Savings Scheme वरिष्ठ नागरिकों के लिए है वरदान, जानिए योजना...

Senior Citizen Savings Scheme वरिष्ठ नागरिकों के लिए है वरदान, जानिए योजना से जुड़ी खास डिटेल

Date:

Related stories

Bank of Baroda का BOB BRO Savings Account युवा छात्रों के लिए वरदान

Bank of Baroda: देश के बैंकिंग सेक्टर में कई...

Senior Citizen Savings Scheme: सरकार ने निवेश के लिए कई योजनाएं चला रखी हैं। इनमें से एक योजना है सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (Senior Citizen Savings Scheme)। ये स्कीम वरिष्ठ नागरिकों के लिए काफी लाभदायक रहती है। सरकार इस सेविंग स्कीम (Saving Scheme) को हर तीन महीने में SCSS की ब्याज दर निर्धारित करती है। चलिए जानते हैं कि इससे क्या लाभ मिलता है।

Senior Citizen Savings Scheme में ब्याज दर

आपको जानकारी के लिए बता दें कि Senior Citizen Savings Scheme के तहत 8.2 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। वहीं, सरकार ने जनवरी-मार्च 2024 के लिए ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं किया है।

किसके लिए है Senior Citizen Savings Scheme

  • Senior Citizen Savings Scheme का लाभ केवल 60 साल से अधिक आयु वाले लोग ही उठा सकते हैं।
  • इसके अलावा 55 वर्ष से अधिक आयु के वे वरिष्ठ नागरिक जो रिटायरमेंट या स्वैच्छिक रिटायरमेंट या विशेष स्वैच्छिक योजना के तहत रिटायरमेंट हुए हैं। वे लोग इस स्कीम का फायदा ले सकते हैं।

डिपॉजिट अमाउंट कितना होगा

Senior Citizen Savings Scheme के तहत कम से कम 1000 रुपये और अधिकतम 30 लाख रुपये तक का निवेश किया जा सकता है।

Senior Citizen Savings Scheme की अवधि

  • Senior Citizen Savings Scheme के तहत अगर अकाउंट होल्डर की मौत हो जाती है तो खाते का दूसरा व्यक्ति या फिर नॉमिनी व्यक्ति पोस्ट ऑफिस या बैंक शाखा को जानकारी देकर उस खाते को चालू रख सकता है।
  • Senior Citizen Savings Scheme के तहत अकाउंट को 5 साल के लिए खोला जा सकता है। मगर इसे 3 साल के लिए आगे भी बढ़ाया जा सकता है।
  • सरकार इस स्कीम में हर तीन महीन में ब्याज दरों को निर्धारित करती है। ये एक सरकारी स्कीम है इसलिए पूरी तरह से सुरक्षित है।

Senior Citizen Savings Scheme के लिए जरूरी

अगर आप Senior Citizen Savings Scheme में खाता खोलना चाहते हैं तो बैंक या पोस्ट ऑफिस के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं। अकाउंट खोलने के लिए आपको फॉर्म भरना होगा और जरूरी केवाईसी दस्तावेज, फोटो और रिटायरमेंट फंड से जुड़े सभी दस्तावेज जमा करने होंगे।

आप इस स्कीम में एक से ज्यादा खाता खोल सकते हैं। मगर उन सभी में 30 लाख रुपये से अधिक रकम नहीं रख सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories