शुक्रवार, मई 3, 2024
होमबिज़नेसSenior Citizens Savings Scheme: खुशखबरी! धांसू रिटर्न के साथ मिलता है टैक्स...

Senior Citizens Savings Scheme: खुशखबरी! धांसू रिटर्न के साथ मिलता है टैक्स लाभ, ये है निवेश का अच्छा विकल्प

Date:

Related stories

Senior Citizens Savings Scheme: देश के पोस्ट ऑफिस (Post Office) का काम अभी भी कम नहीं हुआ है। पोस्ट ऑफिस के जरिए कई तरह की सरकारी योजनाओं का लाभ उठाया जा सकता है। इन निवेश वाली योजनाओं में पैसा सुरक्षित रहता है और रिटर्न भी अच्छा मिलता है।

हम बात कर रहे हैं सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (Senior Citizens Savings Scheme) यानी एससीएसएस (SCSS) की। जी हां, वरिष्ठ नागरिकों के लिए निवेश की ये स्कीम काफी शानदार साबित हो सकती है। नीचे जानें क्या है इसकी पूरी जानकारी।

Senior Citizens Savings Scheme में शानदार ब्याज

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में सालाना आधार पर 8.2 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। साथ ही सरकारी सुरक्षा होने से निवेश की कई राशि एकदम सुरक्षित रहती है। एससीएसएस में खाता खुलवाने के लिए आपको पास के पोस्ट ऑफिस में जाना होगा। अकाउंट खोलने के लिए पैन औऱ आधार कार्ड की जरूरत है।

Senior Citizens Savings Scheme की योजना

इस स्कीम में निवेश के लिए आपकी आयु 60 साल या फिर उससे अधिक होनी चाहिए। अगर आपने वीआरएस लिया है तो आपकी आयु 55 साल से ज्यादा है तो भी आप इस स्कीम में खाता खोल सकते हैं। इस योजना में कम से कम 1000 रुपये का निवेश किया जा सकता है। वहीं, वरिष्ठ नागरिकों को ध्यान में रखकर तैयार की गई इस स्कीम में अधिकतम 30 लाख रुपयों का निवेश किया जा सकता है। ये स्कीम 5 साल बाद परिपक्व होती है।

स्कीम में मिलेगा टैक्स लाभ

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में निवेश करने पर इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत एक वित्त वर्ष में 1.50 लाख रुपये तक का टैक्स लाभ मिल सकता है। साथ ही अगर कोई अपना रिटायरमेंट प्लान तैयार कर रहा है तो ये स्कीम उसके लिए अच्छा विकल्प बन सकती है। इसके अलावा इस योजना में ग्राहकों को तिमाही आधार पर भी इनकम मिल सकती है।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories