गुरूवार, जुलाई 25, 2024
होमख़ास खबरेंSBI का Father’s Day 2024 को लेकर विशेष संदेश! इन तरीकों से...

SBI का Father’s Day 2024 को लेकर विशेष संदेश! इन तरीकों से अपने पिता को ऑनलाइन धोखाधड़ी से बचाएं, जानें डिटेल

Date:

Related stories

SBI Recruitment 2024: रीजनल हेड, रिलेशनशिप मैनेजर समेत कई पदों पर नौकरी पाने का मौका! जानें भर्ती से जुड़े डिटेल

SBI Recruitment 2024: भारत के सबसे बड़े एवं सबसे पुराने बैंकिंग उपक्रम स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में नौकरी पाने का शानदार मौका है। SBI के आधिकारिक साइट पर दर्ज जानकारी के मुताबिक बैंक में रीजनल हेड, रिलेशनशिप मैनेजर, वीपी वेल्थ, इन्वेस्टमेंट विशेषज्ञ, इन्वेस्टमेंट ऑफिसर, प्रोजेक्ट डेवलपमेंट मैनेजर (टेक्नोलॉजी), प्रोजेक्ट डेवलपमेंट मैनेजर (बिजनेस), सेंट्रल रिसर्च टीम (प्रोडक्ट लीड) समेत अन्य कई पदों पर भर्ती (SBI Recruitment 2024) निकली है।

SBI ने ग्राहकों को दिया झटका! MCLR में वृद्धि होने से महंगा होगा लोन; जानें कैसे प्रभावित होंगे लाखों कर्जदार?

SBI: भारत के सबसे बड़े बैंकिंग उपक्रमों में से एक, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के लाखों ग्राहकों को बड़ा झटका लगा है। ताजा जानकारी के मुताबिक एसबीआई ने अपने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड-बेस्ड लेंडिंग रेट (MCLR) में संशोधन किया है जिसके तहत एमसीएलआर में 10 बेसिस प्वॉइंट्स (BPS) की वृद्धि दर्ज की गई है।

Father’s Day 2024: देश के सबसे बड़े सरकार बैंक एसबीआई समय- समय पर अपने ग्राहकों को तरह-तरह के फ्रॉड से सचेत करता रहता है। बता दें कि इस बार फिर फादर्स डे 2024 के अवसर पर एसबीआई ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर एक पोस्ट शेयर किया है जिसमे लिखा है कि

“आपके पिता ऑनलाइन घोटालों की इस अजीब दुनिया के लिए एक अजनबी हैं। सुनिश्चित करें कि कोई अजनबी उसकी शांति छीन न ले”।

प्रियजनों के लिए ऑनलाइन सुरक्षा का महत्व

वीडियो के आरंभ में एक भावुक बयान कहता है, “जब मैं बच्चा था तो मेरे पिता ने मुझे सिखाया था कि किसी अजनबी से कुछ लेना जोखिम भरा हो सकता है।” फिर, वह तेजी से वर्तमान में आता है और कहता है, “लेकिन वह नहीं जानता कि इस डिजिटल दुनिया में अजनबी भी डिजिटल हो गए हैं।” गौरतलब है कि इस वीडियो के माध्यम से एसबीआई धोखाधड़ी से बचने के बारे में बता रहा है।

वीडियो में दिखाया गया है कि कैसे सहज दिखने वाले ईमेल, लुभावने कम ब्याज वाले इंटरनेट ऋण और नकली त्योहार उपहार एसएमएस सभी एक क्लिक के साथ वित्तीय खतरे में पड़ सकते हैं, इस तरह की विशिष्ट स्थितियों पर प्रकाश डाला गया है। ध्यान रहे कि इस फादर्स डे से, किसी भी अज्ञात लिंक, ईमेल या एसएमएस पर क्लिक न करें।”

इन तरीकों से बचा सकते है अपने प्रियजनों को

●किसी भी लिंक पर क्लिक करने या व्यक्तिगत जानकारी का खुलासा करने से पहले, हमेशा ईमेल, संदेशों और वेबसाइटों चेक जरूर करें कि वेबसाइट असली है या नकली।

●ऐसे प्रस्ताव जो सच होने के लिए बहुत अच्छे लगते हैं, जैसे लॉटरी विजेता या असाधारण रूप से कम ब्याज वाले ऋण, को संदेह की दृष्टि से देखा जाना चाहिए।

●महत्वपूर्ण जानकारी साझा करने और वित्तीय लेनदेन के लिए आधिकारिक चैनलों का उपयोग करें, आधिकारिक वेबसाइटों या विश्वसनीय प्लेटफार्मों का उपयोग करें।

●मैलवेयर और फ़िशिंग प्रयासों को पहचानने और रोकने के लिए, सुनिश्चित करें कि मजबूत एंटीवायरस और एंटीमैलवेयर सॉफ़्टवेयर नियमित समय पर अपडेट करते रहे।

समय – समय पर अपना पासवर्ड को बदलते रहे। इसके साथ ही कोई भी ऐप प्लेस्टोर से ही डाउनलोड करें

Latest stories