गुरूवार, मई 2, 2024
होमबिज़नेसअब डिलेड फ्लाइट से भी हो सकता है 2 लाख का फायदा,...

अब डिलेड फ्लाइट से भी हो सकता है 2 लाख का फायदा, जानें कैसे

Date:

Related stories

Travel Insurance: देश में रोजाना लाखों लोग विमान से सफर करते हैं। इस समय उत्तरी भारत के साथ कई हिस्सों में घना कोहरा छाया हुआ है। ऐसे में रोजाना काफी संख्या में फ्लाइट अपने निर्धारित समय की बजाय देरी से उड़ रही हैं या फिर रद्द हो रही हैं।

इस वजह से फ्लाइट से सफर करने वाले यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में क्या आप जानते हैं कि अगर किसी वजह से फ्लाइट कैंसिल हो जाए या फिर लेट हो जाए तो यात्री को ट्रैवल बीमा (Travel Insurance) का लाभ मिल सकता है। आइए जानते हैं कि इसका फायदा कैसे मिलेगा।

जानिए क्या है DGCA के नियम

  • देश में विमानों का संचालन नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) देखता है। ऐसे में DGCA के मुताबिक, अगर कोई फ्लाइट लेट या कैंसिल हो जाती है तो एयरलाइन की तरफ से यात्री को कुछ सुविधा मिलती है।
  • अगर एयरलाइन फ्लाइट कैंसिल कर देती है तो एयरलाइन यात्री को दूसरी फ्लाइट का ऑप्शन देगी। साथ ही फ्लाइट टिकट का पूरा रिफंड और मुआवजा भी देती है।
  • DGCA के नियमों के मुताबिक, अगर कोई यात्री अपनी वैकल्पिक फ्लाइट का इंतजार कर रहा है तो एयरलाइन उस यात्री को होटल की सुविधा और खान-पान देगी।
  • वहीं, अगर कोई फ्लाइट किसी अचानक घटी घटना की वजह से लेट होती है या फिर कैंसिल होती है तो फिर एयरलाइन कोई भी सुविधा देने के लिए बाध्य नहीं है।

ऐसे मिल सकता है Travel Insurance में 2 लाख रुपये का फायदा

आपको जानकारी के लिए बता दें कि सर्दियों के मौसम में अक्सर फ्लाइट लेट या कैंसिल होती है। ऐसे में एयरलाइन कंपनी मौसम के साफ होने का इंतजार करती हैं। ऐसे में सवाल ये है कि अगर यात्री के पास ट्रैवल इंश्योरेंस है तो क्या उसे इसका लाभ मिलेगा।  

  • अगर फ्लाइट लेट होती है तो उस यात्री को ट्रैवल इंश्योरेंस का फायदा मिलता है। इंश्योरेंस में निर्धारित दिशानिर्देशों से अलग फ्लाइट में देरी होने पर इंश्योरेंस कंपनी सभी खर्चों का मुआवजा देती है।
  • वहीं, अगर फ्लाइट लेट होने की वजह से यात्री किसी होटल की सुविधा लेता है तो इंश्योरेंस कंपनी उन सभी खर्चों को उठाती है।
  • इसके साथ ही अगर यात्री के ट्रैवल इंश्योरेंस में विदेश यात्रा को भी जोड़ा गया है तो यात्री को उसी हिसाब से मुआवजा दिया जा सकता है।
  • इसके अलावा फ्लाइट कैंसिल होने पर ट्रैवल इंश्योरेंस कंपनी यात्री को 2 लाख रुपये तक की इंश्योरेंस की रकम दे सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories