शुक्रवार, मई 17, 2024
होमबिज़नेसकेंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल करेंगे National Startup Awards 2022 के नतीजों की...

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल करेंगे National Startup Awards 2022 के नतीजों की घोषणा, आंत्रप्रेन्योर्स जीत सकेंगे 15 लाख रुपये तक की राशि

Date:

Related stories

Tesla Update: भारत से 1.7 से 1.9 बिलियन डॉलर के ऑटो पार्ट को खरीदने की तैयारी में टेस्ला, पीयूष गोयल ने दी जानकारी

Tesla Update: इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी टेस्ला ने खुद को विश्व के हर कोने में स्थापित किया है। इस क्रम में इसके निवेश व इसके बाजार से जुड़ी हर खबर को महत्व दिया जाता है।

Piyush Goyal France Visit: ‘भारत 2028 तक तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा’…फ्रांस की धरती पर बोले केंद्रीय मंत्री

भारत की अर्थव्यवस्था को लेकर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि आजादी के 100वें साल देश एक नई शक्ति के रूप में उभरेगा।

Kerala Politics: Congress को लगा दक्षिण में बड़ा झटका, दिग्गज कांग्रेसी नेता AK Antony के बेटे ने थामा BJP का दामन

आज गुरुवार 6 अप्रैल 2023 कांग्रेस को एक और बड़ा राजनीतिक झटका लगा है। जब कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व रक्षामंत्री एके एंटनी के बेटे और केरल कांग्रेस इकाई के सोशल मीडिया टीम के पूर्व संयोजक अनिल एंटनी ने भाजपा में शामिल होकर सदस्यता ग्रहण कर ली।

Piyush Goyal का Rahul Gandhi पर तंज, विदेश जाकर देश के खिलाफ बोलना शर्म की बात

राज्यसभा की आज की कार्रवाई शुरु हुई केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने सदन में राहुल के विदेश में दिए बयानों का मुद्दा उठा दिया। उन्होंने कहा कि बड़े शर्मनाक तरीके से एक विपक्षी नेता ने विदेश में जाकर भारत की न्यायपालिका,चुनाव आयोग,सेना और सदन का अपमान किया। वह विदेश जाकर शर्मनाक तरीके से भारतीय लोकतंत्र पर हमला करते हैं। उन्हें अपने इस कुकृत्य के लिए सदन में आकर देश के लोगों से माफी मांगनी चाहिए।

National Startup Awards 2022: इस समय देशभर में स्टार्टअप की लहर दौड़ रही है कोविड-19 में कई लोगों को नौकरी से हाथ धोना पड़ा था जिसके कारण लोगों ने नया स्टार्टअप करने की सोचा। ऐसे में अब हर कोई बिजनेस करने की सोच रहा है। इसी कड़ी में 16 जनवरी सोमवार को केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल राजधानी दिल्ली में राष्ट्रीय स्टार्टअप पुरस्कार 2022 के नतीजों की घोषणा करते हुए नजर आएंगे। इन पुरस्कारों के जरिए आर्थिक फायदे के संदर्भ के अलावा समाज के लिए असाधारण क्षमता दर्शाने वाले स्टार्टअप और उनका नेतृत्व करने वालों को पुरस्कार की घोषणा की जाएगी। यह पुरस्कार जीतने वाले प्रत्येक स्टार्टअप को 5 लाख रूपए नगद दिए जाएंगे।

50 सब सेक्टर के साथ बनाई 7 स्पेशल कैटेगरी

राष्ट्रिय स्टार्टअप अवॉर्ड 2022 के लिए 17 सेक्टर्स में आवेदन लिए गए है। जिसमे एग्रीकल्चर, पशुपालन, कंस्ट्रक्शन, पेयजल, शिक्षा और कौशल विकास, ऊर्जा, एंटरप्राइज टेक्वोलॉजी, एन्वायरमेंट, फिनटेक, फूड प्रोसेसिंग, हेल्थ एंड वेलनेस, मीडिया और मनोरंजन, उद्योग 4.0, सेफ्टी, अंतरिक्ष, ट्रांसपोर्ट और ट्रैवल शामिल हैं। इन्हें आगे 50 सब सेक्टर और 7 स्पेशल कैटेगरी में भी बांटा गया है।

Also Read: Business Idea: गोल्ड फिश फार्मिंग से होगी छप्परफाड़ कमाई, इस तरह घर में करें बिजनेस की शुरुआत

आंत्रप्रेन्योर्स जीत सकेंगे 15 लाख तक रुपये

16 जनवरी को केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल नेशनल स्टार्टअप अवॉर्ड 2022 के नतीजों की घोषणा करेंगे। बता दें कि, पीयूष गोयल केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग, उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री के साथ टेक्सटाइल मिनिस्टर भी हैं। कल नतीजों को जारी करते समय उनके साथ वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री सोम प्रकाश भी उपस्थित रहेंगे। इस दौरान हरेक विजेता स्टार्टअप को 5 लाख रुपये नगद दिए जाएंगे। इसके साथ एक असाधारण इनक्यूबेटर और एक एक्सेलरेटर को भी 15-15 लाख रुपये का कैश पुरस्कार मिलेगा।

भारत के पहाड़ी और पूर्वोत्तर क्षेत्र में स्टार्टअप की लहर लाने के लिए एक खास पुरस्कार की कैटेगरी शुरू की गई है। इस कैटेगरी में महिलाओं के नेतृत्व वाले स्टार्टअप, ग्रामीण क्षेत्रों में पॉजिटिव असर उत्पन्न करने वाले स्टार्टअप को रखा गया है।

Also Read: Hybrid वर्जन के साथ Yamaha की टेंशन बढ़ाने आ रही Honda Activa 7G !, माइलेज के दम पर बादशाहत करेगी कायम

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories