शनिवार, मई 18, 2024
होमबिज़नेसVedanta Share: वेदांता का इतनी बड़ी रिस्ट्रक्चरिंग के बाद क्या होगा? कंपनी...

Vedanta Share: वेदांता का इतनी बड़ी रिस्ट्रक्चरिंग के बाद क्या होगा? कंपनी के स्टॉक को लेकर छा रही कुछ मायूसी

Date:

Related stories

Narayana Murthy: सप्ताह में 85-90 घंटे काम, परिवार के साथ संतुलन जैसे विषयों पर Infosys को-फाउंडर का खुलासा; जानें डिटेल

Narayana Murthy: सूचना प्रौद्योगिकी सेवा के क्षेत्र में अपनी कुशलता के बल पर देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में अपनी छाप छोड़ चुकी Infosys कंपनी की खूब चर्चा सुनने को मिलती है।

Golden Opportunity! SIP, FD या KVP, कौन सा निवेश कर सकता है आपके Investment को दुगना; जानें डिटेल

Investment Schemes 2024: भारत के साथ दुनिया के विभिन्न हिस्से में अपने प्रतिदिन की आय का कुछ हिस्सा लोग बचत के रुप में बैंक या अन्य उपक्रमों में रखते हैं। दावा किया जाता है कि यही बचत आगामी भविष्य में आवश्यकता पड़ने पर लोगों के काम आती है और उन्हें विषम परिस्थितियों से निकलने में मदद भी करती है।

Adani-Hindenburg मामले में SC का बड़ा फैसला, SEBI की जांच को लेकर कोर्ट ने कही ये अहम बात

Adani-Hindenburg Case: देश के चर्चित उद्योगपति गौतम अडानी के लिए आज का दिन बेहद खास रहा है। दरअसल सुप्रीम कोर्ट (SC) ने आज अडानी-हिंडनबर्ग मामले में भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) द्वारा किए जा रहे जांच को लेकर अहम टिप्पणी की है।

खुशखबरी! FD पर 9% तक ब्याज दर ऑफर कर रहे हैं ये बैंक, सीनियर Citizens को होगा तगड़ा मुनाफा; जानें डिटेल

FD Interest Rates: देश के विभिन्न हिस्सों में संचालित हो रहे बैंक उपक्रम हमारी अर्थव्यवस्था को मजबूती देने में अपना अहम योगदान देते हैं। इसमें निवेशकों का रोल भी बेहद महत्वपूर्ण होता है जो फिक्स डिपॉजिट (FD) या निवेश के अन्य माध्यम को चुन कर बैंकों में अपना रकम जमा करते हैं और उससे ब्याज कमाते हैं।

2023 में 100 अरब डॉलर से ज्यादा की कमाई कर गए मस्क, बर्नार्ड अरनॉल्ट से छीना दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति का खिताब

Elon Musk: विश्व के चर्चित व्यापारी व निवेशक एलन मस्क (Elon Musk) के लिए वर्ष 2023 बेहद खास रहा है। इस दौरान दुनिया ने वैश्विक मंदी जैसी चुनौती का भी सामना किया। हालाकि मस्क की सेहत पर इस वैश्विक मंदी का भी कोई असर नही हुआ और उन्होंने अब तक रिकॉर्ड 101 अरब डॉलर की कमाई कर ली है।

Vedanta Share: वेदांता लिमिटेड एक जाने-माने कंपनी है। लेकिन हाल के कुछ दिनों में वेदांता की मुश्किलें खत्म होने का नाम नहीं ले रही हैं। पैरंट कंपनी पर बढ़ता बोझ वेदांत के ऊपर भी दबाव डाल रहा है। स्थिति यह बन गई है कि बाजार के कई दिग्गज मान रहे हैं कि अगर वेदांता रिसोर्सेज ने कोई बड़ा कदम नहीं उठाया तो अगले साल कंपनी देनदारी नहीं चुका पाएगी।

स्टॉक को लेकर घटा एक्सपर्ट का भरोसा

इसके साथ ही कंपनी के स्टॉक को लेकर भी एक्सपर्ट का भरोसा पहले से कम हो गया है। कोटक इंस्टीट्यूशनल की रिपोर्ट में वेदांत के स्टॉक को भेजने की सलाह दी गई है। वहीं CLSA स्टोक को लेकर अपना लक्ष्य पहले से घटा दिया है। हालांकि कंपनी की रेटिंग को अपग्रेड किया गया है। बता दें कि कोटक की रिपोर्ट कंपनी की हाल में आई खबरों से पहले की है। वहीं CLSA की रिपोर्ट 30 सितंबर की है।

बता दें कि कोटक की रिपोर्ट में स्टॉक को बेचने की सलाह देते हुए इसकी फेयर वैल्यू 200 तक मेजर की गई है। स्टॉक फिलहाल 222 के स्तर पर है यानी कि स्टॉक में यहां से करीब 10% की गिरावट का अनुमान लगाया गया है।

खास बात यह है कि बीते सत्र में ही स्टॉक में करीब 7% बढ़त देखने को मिली थी। जब हिंदुस्तान जिंक ने रिस्ट्रक्चरिंग से जुड़ा ऐलान किया था। जानकारी के लिए बता दें कि हिंदुस्तान जिंक में वेदांता लिमिटेड की 64% हिस्सेदारी है।

क्या है कंपनी के सामने चुनौतियां


कोटक की रिपोर्ट मे कहा गया है कि वेदांता रिसोर्सेज कर्ज में डूब गई है और वित्त वर्ष 2025 में 3 अरब डॉलर का फंडिंग गैप चिंता का विषय है। रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी मौजूदा वित्त वर्ष के लिए फंडिंग गैप का इंतजाम कर चुकी है। आगे कहा गया कि ग्रुप की कंपनियों से बड़े डिविडेंड की उम्मीद न रहने से फंड जुटाने के लिए कंपनी को दूसरे कदम उठाने पड़ सकते हैं। जिसमें स्टेक सेल या एसेट सेल शामिल हो सकती है। कमजोर कमोडिटी साइकिल और प्रोजेक्ट में देरी से आय में गिरावट की आशंकाएं बनी हुई हैं।

क्या है सीएलएस की रिपोर्ट में खास


सीएलएसए की रिपोर्ट में कहा गया कि वेदांता ने अपने कारोबार को 6 कंपनियों में बांटने का फैसला किया है। इससे छोटी अवधि मे कारोबार पर कोई असर देखने को नहीं मिलेगा हालाकि इस कदम से आगे अलग अलग कंपनियों में निवेश लाने में मदद मिलेगा और इससे कर्ज बोझ कम होने में मदद मिलेगी। हालांकि रीरेटिंग के लिए कंपनी को कारोबार में सुधार पर फोकस करना होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें