शनिवार, अप्रैल 13, 2024
होमबिज़नेसSilicon Valley Bank Crisis का क्या है सबसे बड़ा कारण, जानिए कौन...

Silicon Valley Bank Crisis का क्या है सबसे बड़ा कारण, जानिए कौन है इसके लिए जिम्मेदार

Date:

Related stories

Silicon Valley Bank Crisis: सिलिकॉन वैली बैंक को संकट में मिला बड़ा सहारा, फर्स्ट सिटीजन ने इतनी रकम में खरीदा

Silicon Valley Bank Crisis: अमेरिका के बंद हो चुके बैंक सिलिकॉन वैली बैंक को बदहाल आर्थिक स्थिति में एक बड़ा सहारा मिल गया है। फर्स्ट सिटीजन ने सिलिकॉन वैली बैंक को खरीद लिया है।

Banking Crisis News: 2 हफ्तों में डूब गए 4 बैंक, पांचवें पर भी संकट, जानिए कैसे शुरू हुआ सिलसिला

Banking Crisis News: वैश्विक स्तर पर एक के बाद एक बैंक डूब गए। बीते दो हफ्तों के दौरान 5 बैंक डूबने के किनारे पर आ गया है। देखें सभी बैंकों की लिस्ट और उसके पीछे का कारण।

Silicon Valley Bank Crisis आज होगा खत्म! FDIC ले सकता है टेकओवर पर बड़ा निर्णय

Silicon Valley Bank Crisis: अमेरिका का सिलिकॉन वैली बैंक डूबने के बाद से चर्चा का विषय बना हुआ है। ऐसे में आज रविवार को इसके टेकओवर पर बड़ा फैसला लिया जा सकता है। FDIC आज इसके फ्यूचर पर बड़ा फैसला कर सकता है।

Credit Suisse Crisis का भारत पर पड़ेगा असर! बैंक लेगा 54 बिलियन डॉलर का लोन

Credit Suisse Crisis: सिलिकॉन वैली बैंक और सिग्नेचर बैक के डूबने के बाद एक और बैंक पर बंद होने का खतरा मंडरा रहा है। क्रेडिट सुइस बैंक ने 54 बिलियन डॉलर का लोन लेने का फैसला लिया है।

Silicon Valley Bank Crisis: 3 दिनों में निवेशकों ने गंवाई इतनी रकम कि खत्म हो जाता पाकिस्तान और श्रीलंका का कर्ज

Silicon Valley Bank Crisis: सिलिकॉन वैली बैंक (SVB) के डूबने के बाद एक और बैंक बंद हो गया। ऐसे में निवेशकों को बीते तीन दिनों में 465 अरब डॉलर का नुकसान हो चुका है। इतनी रकम से पाकिस्तान और श्रीलंका जैसे देशों का कर्जा समाप्त हो जाता।

Silicon Valley Bank Crisis: दुनिया के अधिकतर लोगों ने कुछ दिनों पहले तक जिस बैंक का नाम तक नहीं सुना होगा, आज वहीं बैंक बंद होने के बाद हर तरफ चर्चा का विषय बना हुआ है। हम बात कर रहे हैं अमेरिका के सिलिकॉन वैली बैंक (Silicon Valley Bank)। आपको बता दें कि अमेरिका के इस बैंक के अचानक बंद होने से अमेरिका समेत दुनियाभर के बैंकिंग सिस्टम को बड़ा झटका लगा है।

Silicon Valley Bank क्यों डूबा

अमेरिका नियामक द्वारा सिलिकॉन वैली बैंक  को बंद करने के बाद इसका असर दुनिया के लिए काफी बड़ा साबित हुआ। कई एक्सपर्ट इस झटके को दुनिया में आती हुई आर्थिक मंदी से जोड़ रहे हैं। वहीं, हर तरफ चर्चा का विषय बन चुका सिलिकॉन वैली बैंक आखिर डूबा कैसा, इसका जवाब हर कोई जानना चाहता है।

ये भी पढ़ें: Success Story: मशरूम की खेती कर आप भी लाखों कमा सकते हैं, पढ़िए सुषमा गुप्ता की कहानी

कौन है इसके पीछे जिम्मेदार

मीडिया में चल रही है कई खबरों के मुताबिक, सिलिकॉन वैली बैंक के डूबने के पीछे बैंक के सीईओ ग्रेग बेकर को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है। कहा जा रहा है कि सीईओ के गलत फैसलों की वजह से बैंक डूबा है। बैंक के एसेट कर्मचारियों ने कहा है कि सीईओ ग्रेग बेकर के गलत फैसलों की वजह से बैंक डूबा है।

शेयर होल्डर्स ने लगाया ये आरोप

बैंक के सीईओ के कई फैसलों के चलते बैंक की ये हालत हुई है। आपको बता दें कि इसी वजह से बैंक के शेयर होल्डर्स ने सीईओ के खिलाफ मामला दर्ज कराया है। शेयर होल्डर्स ने कहा है कि सीईओ ने बैंक से जुड़ी कई जानकारियों को छुपाने का काम किया है। वहीं, ये भी कहा जा रहा है कि ग्रेग बेकर ने बैंक बंद होने से पहले 36 लाख डॉलर के शेयर्स बेच दिए थे।

ग्रेग बेकर ने लिया गलत फैसला

बताया जा रहा है कि जैसे ही सीईओ ने कैपिटल में 2.25 अरब डॉलर जुटाने का ऐलान किया। इसके 24 घंट के भीतर ही कई टेक स्टार्टअप्स ने 42 अरब डॉलर निकाल लिए। इसके बाद ही बैंक के डूबने की शुरुआत हुई। साथ ही ये भी कहा जा रहा है कि पैसे निकालने के बाद बैक का बैलेंस 985 मिलियन डॉलर नेगेटिव में चला गया।

जानिए कौन हैं ग्रेग बेकर

वहीं, ग्रेग बेकर ने अपने करियर की शुरुआत SVB बैंक के बैंकर के तौर पर हुई। इसके बाद वह साल 2008 में सिलिकॉन वैली बैंक फाइनेंशियल ग्रुप का अध्यक्ष बनाया गया। इसके बाद उन्हें साल 2011 में SVB फाइनेंशियल ग्रुप का सीईओ बना दिया गया।

मालूम हो कि अमेरिका नियामक ने Silicon Valley Bank पर ताला लगाने के बाद उस पर एक रिसीवर नियुक्त कर दिया था। इसके बाद बैंक के सभी जमाकर्ताओं के लिए सोमवार से डिपॉजिट निकालने की अनुमति दे दी गई।

ये भी पढ़ें: HERO SPLENDOR ELECTRIC लॉन्च होने के बाद भारतीय ऑटो मार्केट में मचाएगी तहलका, सिंगल चार्ज पर 300 किमी की रेंज के साथ होंगी ये खासियतें

 

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories