शनिवार, मई 18, 2024
होमबिज़नेसFree Silai Machine Yojana के तहत महिलाओं को मिलेगी मुफ्त मशीन , ऐसे...

Free Silai Machine Yojana के तहत महिलाओं को मिलेगी मुफ्त मशीन , ऐसे उठाएं योजना का लाभ

Date:

Related stories

PM Modi ने प्रेस कॉन्फ्रेंस ना करने को लेकर तोड़ी चुप्पी, मीडिया की भूमिका पर कही बड़ी बात; जानें डिटेल

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रेस कॉन्फ्रेंस ना करने को लेकर खूब प्रश्न खड़े होते हैं। विपक्ष समेत कई धड़े उन पर मीडिया की अनदेखी का आरोप भी लगाते हैं। हालाकि पीएम मोदी प्रेस कॉन्फ्रेंस क्यों नहीं करते, इसको लेकर उन्होंने अपनी चुप्पी तोड़ दी है।

PM Modi ने स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री पर हुए हमले को लेकर जताई चिंता, एकजुटता का संदेश जारी कर कही बड़ी बात

PM Modi: स्लोवाकिया गणराज्य के लिए बुधवार का दिन बेहद चुनौती भरा रहा। दरअसल बुधवार यानी बीते कल स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको पर अज्ञात हमलावरों ने फायरिंग कर दी जिससे वो बुरी तरह से जख्मी हो गए।

Pawan Kalyan: PM Modi के नामांकन में पहुंचे पवन कल्याण के दावे से चढ़ा सियासी पारा, जानें क्या कहा?

Lok Sabha Election 2024: लोक सभा चुनाव के सियासी बिगुल के बीच आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोक सभा सीट से अपना नामांकन कर दिया।

Lok Sabha Election 2024: PM Modi के नामांकन को लेकर वाराणसी में दिग्गजों का जमावड़ा, जानें क्या है BJP की खास तैयारी

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में लोक सभा चुनाव 2024 को लेकर नेताओं द्वारा नामांकन में चुनावी सभा में भाग लेने की प्रक्रिया जारी है। इसी क्रम में आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी वाराणसी लोक सभा सीट से अपना नामांकन दर्ज कर दिया है।

Free Silai Machine Yojana: आज के इस दौर में महिलाओं का आत्मनिर्भर होना स्वाभाविक है। महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के राज्य और केंद्र दोनों सरकारें अपने अपने स्तर पर योजनाएं निकालती रहती हैं, ऐसे में हाल ही में भारत के माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा महिलाओं के लिए फ्री सिलाई मशीन योजना शुरू की गई हैं। जिसके तहत महिलाएं सिलाई करके पैसे कमा सकती हैं और अपनी सभी जरुरतों को पूरा कर सकती हैं। इन मुफ्त मशीनों के चलते जरुरतमंद महिलाओं को रोजगार के अवसर प्रदान होंगे और आर्थिक सहायता मिलेगी। आज इस खबर के जरिए जो भी महिला इस योजना का लाभ उठाना चाहती है, उन्हें इसकी पूरी आवेदन प्रक्रिया के बारे में बताया जाएगा।

यह भी पढ़ें : DA Hike: सरकारी कर्मचारियों की आयी मौज! मंहगाई भत्ते में इस बार 4 फीसदी तक होगी बढ़त, जानें कब मिलेगा लाभ

क्या है फ्री सिलाई मशीन योजना का मकसद

इस योजना के चलते गरीब और श्रामिक वर्ग की महिलाओं को आर्थिक रुप से मदद प्रदान‌ करना है। इस योजना के चलते हर एक राज्य में करीब 50 हजार के आसपास महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन दी जाएगी। जिसका उपयोग करके महिलाएं अपने और अपने परिवार के लिए पैसे कमा सकती है और अपने सपनों को पूरा कर सकती है।

किन राज्यों में शुरू है यह योजना

फ्री सिलाई मशीन योजना 2023 अभी भारत के केवल कुछ ही राज्यों में शुरू की गई है। जिसमें गुजरात , उत्तर प्रदेश, हरियाणा, कर्नाटक , महाराष्ट्र , बिहार , मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ राज्य शामिल हैं। आने वाले दिनों में इस योजना को पूरे भारत में लागू कर दिया जाएगा।

योग्यता

जो भी इच्छुक महिला फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ उठाना चाहती हैं उन्हें इन योग्यताओं पर उतरना होगा।

जो भी महिला इस योजना के लिए अप्लाई कर रहीं है , उनके पति की सालान आय 12,000 से कम होनी चाहिए ।

महिला की आयु 20 से लेकर 40 के बीच में होनी जरूरी है।

जो भी महिला शारीरिक रूप से कमजोर और विधवा हैं , वह भी इस योजना का लाभ उटा सकती हैं।

इस योजना के लिए अप्लाई कर रही महिलाएं आर्थिक रूप से कमजोर परिवार से होनी चाहिए ।

इस योजना से जुडे कुछ फायदें

इस योजना के शुरू होने से बहुत सी महिलाओं को अलग-अलग स्तर पर फायदें मिल सकते हैं। किसी महिला को आर्थिक रूप से मदद मिलती है। कोई महिला अपने आत्म सम्मान के लिए यह काम करना चाहती है।  इस योजना के तहत महिलाएं अपने अधूरे सपने को एक बार फिर से पूरा कर सकते हैं।

योजना में अप्लाई करने की प्रक्रिया

इच्छुक महिलाएं जो भी इस फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ उठाना चाहते है, वह सबसे पहले भारत सरकार की ऑफिशियल साइट https://pmmodiyojana.in/free-silai-machine-yojana/ पर जाएंगे।

साइट पर जाने के बाद वहां पर मौजूद फॉर्म को डाउनलोड करना है।

फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आवेदन करते समय सभी आवश्यक डॉक्यूमेंटस को फॉर्म में अपलोड करना है।

अपलोड हो जाने के बाद आपके आवेदन फॉर्म की प्रति कॉपी को सभी डॉक्यूमेंटस के साथ अपने पास के कार्यालय में जमा करना है।

इस प्रकार आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

ये भी पढ़ें: Toyota और Kia की मार्केट हिलाने आ रही है Maruti Invicto, जानिए सबसे महंगी कार के सुपरडुपर फीचर्स!

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories