Republic Days 2023: गणतंत्र दिवस 2023 की तैयारियों के बीच खबर आई है कि इस साल आयोजित होने जा रही गणतंत्र दिवस की परेड में ऐसा पहली बार होने जा रहा है कि, जब भारतीय वायु सेना के गरुड़ कमांडो का दल कर्तव्य पथ पर दिखाई देगा। परेड के दौरान गरुड़ कमांडो का दस्ता मार्च करेगा और इतना ही नहीं फ्लाईपास्ट व मार्चिंग कंटिजेंट में भी यह दल भाग लेगा।

गरुड़ कमांडो दस्ते के कमांडर स्क्वाड्रन लीडर सिंधु रेड्डी होंगे। इनके अलावा गरुड़ दल का नेतृत्व स्क्वाड्रन लीडर पीएस जैतावत करेंगे। वायुसेना की झांकी में अपनी यूनीफॉर्म पहने हुए गरुड़ कमांडो दो जिप्सी में मार्च करते हुए नजर आयेंगे। इसके साथ ही इस बार पहली बार और आखिरी बार नौसेना का IL-38 विमान भी देखने को मिलेगा। इस विमान ने करीब 42 वर्षों तक अपनी सेवाएं दी हैं।

ये भी पढ़ें: TODAY TOP 10 NEWS: राहुल और अथिया शेट्टी की शादी से लेकर महंत धीरेंन्द्र कृष्ण शास्त्री के चमत्कारों तक ये हैं आज की बड़ी खबरें

मिस्र का सैन्य दल गणतंत्र दिवस की परेड में लेगा हिस्सा

गरुड़ दस्ते के अलावा इस बार गणतंत्र दिवस की परेड में मिस्र का 120 सदस्यीय सैन्य दल भी हिस्सा लेने जा रहा है। इस बार के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी होंगे। इसको लेकर विदेश मंत्रालय ने नवंबर 2022 में ही जानकारी दे दी थी।

ऑलनाइन टिकट खरीदें

गणतंत्र दिवस समारोह की शुरुआत सेंट्रल विस्टा एवेन्यू से होगी, ऐसे में जनता के लिए सरकार ने ऑलनाइन 32000 टिकट बिक्री के लिए भी रखे हैं। टिकट खरीदने के लिए इस वेबसाइट amantarn.mod.gov.in पर जाना होगा। इसको लेकर मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि इस बार होने जा रहे गणतंत्र दिवस समारोह के लिए सभी आधिकारिक आमंत्रण ऑनलाइन तरीके से भेजे जाएंगे। भारत के राष्ट्रीय ध्वज फहराने और देश के राष्ट्रपति को राष्ट्रीय सलामी देने के साथ ही गणतंत्र दिवस परेड की शुरूआत होगी।

भारतीय वायुसेना की झांकी में नजर आएगी यह थीम

गणतंत्र दिवस परेड 2023 में भारतीय वायुसेना की झांकी “पावर बियोंड बाउंड्रीज” थीम पर आधारित होगी। इसमें 4 महिला अधिकारी के साथ में फाइटर पायलट फ्लाइट लेफ्टिनेंट मेघना भी दिखेंगी। इनके अलावा वायुसेना की झांकी में नेत्रा, एयर बस C295, प्रचंड समेत कई  आधुनिक हथियार और रडार सिस्टम की झलक भी देखने को मिलेगी।

ये भी पढ़ें: PM Kisan Yojana: 13 वीं किस्त का लाभ लेने के लिए किसानों को जल्द पूरा करना होगा ये काम, वरना नहीं मिलेगा पैसा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.