शुक्रवार, मई 3, 2024
होमख़ास खबरें1 November 2023 New Rules: नए महीने के साथ बदल गए ये...

1 November 2023 New Rules: नए महीने के साथ बदल गए ये 5 नियम, गैस सिलेंडर से लेकर GST तक में हुए बड़े चेंज

Date:

Related stories

1 November 2023 New Rules: देश में फेस्टिवल सीजन के बीच नए महीने की शुरुआत के साथ ही काफी कुछ बदल गया है। इन सभी नए बदलावों की सीधा असर लोगों पर पड़ेगा। नए महीने के साथ कई नए नियम लागू हो जाते हैं। इसमें एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव, जीएसटी में बदलाव और अन्य कई चीजें हैं। ऐसे में आगे पढ़ें 1 नवंबर 2023 (1 November 2023 New Rules) से क्या-क्या बदल गया है।

एलपीजी गैस की कीमत में बदलाव

महीने की शुरुआत के साथ ही तेल कंपनियां गैस के दामों में चेंज करती है। ऐसे में इस त्योहारी माहौल में आम लोगों को एक बड़ा झटका लगा है। तेल कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में 101.50 रुपये तक का इजाफा किया है। इस नए ऐलान के बाद कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 1833 रुपये हो गई है। ये नई कीमतें 1 नवंबर से ही लागू हो गई है। वहीं, घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

जीएसटी चालान में बदला नियम

नए महीने के साथ ही अब लोगों को जीएसटी के नए नियम को मानना होगा। नेशनल सूचना विज्ञान केंद्र यानी एनआईसी के मुताबिक, अब 100 करोड़ रुपये से अधिक का सालाना टर्नओवर वाले कारोबारियों को 30 दिनों के अंदर ई-चालान पोर्टल पर जीएसटी चालान अपलोड करना होगा।

ट्रांजेक्शन फीस में इजाफा

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज यानी बीएसई ने नए महीने के साथ ही इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट में लेनदेन करने के लिए फीस में इजाफा करेगा। मालूम हो कि इस संबंध में बीएसई ने 20 अक्टूबर को घोषणा भी की थी। ऐसे में अब 1 नवंबर से शेयर बाजार में लेनदेन पर कुछ अतिरिक्त शुल्क देना पड़ सकता है।

एलआईसी की बंद हो चुकी पॉलिसी

देश की पुरानी बीमा कंपनी एलआईसी में अगर आपकी कोई पॉलिसी बंद हो गई थी तो आप उसे 31 अक्टूबर तक फिर से शुरू करा सकते थे। ऐसे में अगर एलआईसी द्वारा कोई नया ऐलान नहीं होता है तो पॉलिसीधारक को बंद हो चुकी बीमा को फिर से शुरू करने में दिक्कत आ सकती है।

अमेजॉन ने बंद किया ये फीचर

देश की मशहूर ई-कॉमर्स कंपनी अमेजॉन ने किंडल पर मोबी फाइल्स को बंद कर दिया है। नए महीने के साथ ही अमेजॉन ने ये नया बदलाव किया है। इसके तहत अब यूजर्स सेंड टू किंडल फीचर के जरिए मोबी फाइल्स को ईमेल, IOS, एंड्रॉइड और मैक पर किंडल नहीं भेज पाएंगे। हालांकि, आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, नए सपोर्टेट फॉर्मेट में EPUB में फाइल्स को सेंड कर सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories