Hindenburg Research : हिंडेनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट अडाणी समूह की कंपनियों के शेयर्स में लगातार भूचाल मचा रखा है. आज यानी शुक्रवार सुबह अडाणी टोटल गैस के शेयर में 16% से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली। वहीं अडाणी ट्रांसमिशन में भी 14% से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई। बुधवार को लगभग 1 लाख करोड़ रुपये की निवेशक संपत्ति नष्ट करने के बाद, अडानी समूह की कंपनियों के शेयरों में बिकवाली का दबाव शुक्रवार को दूसरे कारोबारी सत्र में भी बढ़ गया और हिंडनबर्ग रिपोर्ट में किए गए दावों के बाद अब तक करीब 20% तक की गिरावट दर्ज की गई है।

अडाणी एंटरप्राइजेज का एफपीओ हुआ लांच

मालूम हो कि दुनिया के तीसरे और एशिया के सबसे अमीर शख्स गौतम अडाणी की अडाणी एंटरप्राइजेज का फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर (एफपीओ) आज निवेश के लिए लांच हो गया है जो 31 जनवरी 2023 तक बोली के लिए खुला रहेगा। अडाणी समूह की कंपनी का इस एफपीओ से 20 हजार करोड़ जुटाने का लक्ष्य है। कंपनी ने एफपीओ की कीमत 3,112 से 3,276 प्रति इक्विटी शेयर तय की है। शेयर के आवंटन की तारीख 3 फरवरी 2023 है। लेकिन जिस तरह से कंपनी के शेयरों में गिरावट दर्ज हो रही है, कंपनी के एफपीओ पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं।

ये भी पढ़ेंः केरल से लेकर JNU कैम्पस तक BBC Documentry की स्क्रीनिंग पर बवाल, बीजेपी यूथ विंग की पुलिस से हुई झड़प

स्वामी ने अपनी ही सरकार के मुखिया को घेरा

इस बीच वरिष्ठ नेता व पूर्व राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने भी हिंडनबर्ग रिसर्च के बहाने केंद्र की मोदी सरकार पर सवाल खड़े किए हैं. इस बारे में एक ट्वीट करते हुए स्वामी ने लिखा है- The noose is tightening? Can Modi tolerate this? मतलब फंदा कस रहा है? क्या मोदी इसे बर्दाश्त कर सकते हैं? सुब्रमण्यम स्वामी देश के इकलौते नेता हैं जो किसी से भी पंगा ले लेते हैं. जब से देश में मोदी सत्ता में आए हैं वह अक्सर मोदीनॉमिक्स पर सवाल उठाते रहते हैं. इस बार जिस तरह से हिंडनबर्ग रिसर्च ने अडाणी समूह पर सवाल उठाए हैं उसको स्वामी ने लपक लिया है और सीधा पीएम मोदी पर अपने तीर से निशाना साधा है.ऐसी आशंका जताई जा रही है कि, कंपनी के FPO को नुकसान पहुंचाने के लिए हिंडनबर्ग की रिसर्च को प्रकाशित किया गया है.

ये भी पढ़ेंः BBC की PM Modi पर बनी Documentry INDIA: The Modi Question से भारत से ब्रिटेन तक मचा घमासान, विदेश मंत्रालय ने जारी किया वक्तव्य

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.