बुधवार, मई 8, 2024
होमदेश & राज्यअनंत अंबानी राधिका मर्चेंट प्री वेडिंग सेलिब्रेशन, पीएम मोदी के 'वेड इन...

अनंत अंबानी राधिका मर्चेंट प्री वेडिंग सेलिब्रेशन, पीएम मोदी के ‘वेड इन इंडिया’ को अंबानी परिवार को समर्थन? जानें डिटेल

Date:

Related stories

Anant Ambani Radhika Merchant Pre Wedding: अंबानी परिवार ने Anant Ambani Radhika Merchant Pre Wedding पार्टी के लिए गुजरात के जामनगर को चुना, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘वेड इन इंडिया’ आह्वान से प्रेरित था। इस तरह मुकेश अंबानी का निर्णय बड़े पैमाने पर भारतीय विवाह उद्योग के लिए काम करेगा। आपको बता दें कि देश, विदेश की मशूहर हस्तियां ने इस कार्यक्रम में शिरकत की।

इन मशहूर हंस्तियों ने समारोह में किया शिरकत

Anant Ambani Radhika Merchant Pre Wedding
PM Modi

आपको बता दें कि Anant Ambani Radhika Merchant Pre Wedding कार्यक्रम में देश और विदेश की मशहूर हस्तियों ने शिरकत किया था। जिसमे – रिहाना, आमिर खान, आलिया भट्ट, रणबीर कपूर, सलमान खान, गौरी खान, शाहरुख खान, सचिन तेंदुलकर, रजनीकांत, अक्षय कुमार, सैफ अली खान के अलावा कई अन्य सितारे और उद्योगपति मौजूद रहे। इसके अलावा माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स और मेलिंडा गेट्स, मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग, एडोब के सीईओ शांतनु नारायण, अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई और वॉल्ट डिज़नी के सीईओ बॉब इगर कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे थे।

पीएम मोदी ने ‘वेड इन इंडिया’ का किया था आग्रह

बता दें कि मन की बात प्रसारण में पीएम मोदी ने कहा कि “कुछ परिवारों को विदेश जाकर शादियां आयोजित करते हुए देखकर उनका हृदय दुख हुआ। ‘मेक इन इंडिया’ के समान इस पहल का उद्देश्य भारतीय विवाह उद्योग को बढ़ावा देना और विदेशी गंतव्यों के लिए धन के ऑउटफ्लों को रोकना है। आपको बता दें कि भारत में शादियां हमेशा से एक बड़ा व्यवसाय रहा है। और आय और खर्च करने की क्षमता में वृद्धि के कारण इन्हें बढ़ाया गया है।

Anant Ambani Radhika Merchant Pre Wedding समारोह के लिए जामनगर ही क्यों चुना?

देसी जगहें अब भारत के अमीरों और मशहूर लोगों की पसंद हैं। कियारा आडवाणी, परिणीति चोपड़ा, कैटरीना कैफ और अंबानी परिवार ने अपने विशेष दिनों के लिए भारतीय स्थलों को चुना है। अंबानी भाई-बहनों में सबसे छोटे अनंत अंबानी एक टीवी इंटरव्यू के दौरान बताया कि उनकी शादी से पहले के जश्न के लिए जामनगर को ही क्यों चुना गया। उन्होंने कहा इसके पिछे दो कारण है। पहला प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का “वेड इन इंडिया” कॉल और दूसरा उनका जामनगर से विशेष संबंध। बता दें कि अनंत अंबानी का ‘वेड इन इंडिया’ का निर्णय न केवल एक राष्ट्रीय पहल के अनुरूप है, बल्कि भारतीय विवाह उद्योग की जीवंतता और समृद्धि में भी योगदान देता है।

भारत में 6 महीने में होंगी तकरीबन 42 लाख शादियां

●भारत में नवीनतम शादी का सीज़न 15 जनवरी से शुरू हुआ और 15 जुलाई तक जारी रहेगा। CAIT सर्वेक्षण के अनुसार, चालू शादी के सीज़न में देशभर में 42 लाख से अधिक शादियां होने की उम्मीद है, जिसमें शादी से संबंधित खरीदारी और सेवाओं के माध्यम से लगभग 5.5 लाख करोड़ रुपये का कारोबार होगा।

●सर्वेक्षण में विभिन्न राज्यों के 30 भारतीय शहरों के विवाह-संबंधित व्यापारियों और सेवा प्रदाताओं को शामिल किया गया।

●CAIT के राष्ट्रीय अध्यक्ष, बी सी भरतिया और महासचिव, प्रवीण खंडेलवाल के अनुसार, अकेले दिल्ली में सीज़न के दौरान 4 लाख से अधिक शादियां होंगी, जिससे लगभग 1.5 लाख करोड़ रुपये का व्यावसायिक राजस्व प्राप्त होगा।

●प्रवीण खंडेलवाल के अनुसार, दिल्ली सहित देश भर में बैंक्वेट हॉल, होटल, खुले लॉन, सामुदायिक केंद्र, सार्वजनिक पार्क, फार्महाउस और कई अन्य विवाह स्थल पूरी तरह से बुक हैं।

शादी के सीजन में इन सेवाओं के फलने-फूलने की उम्मीद

टेंट और फूलों की सजावट, क्रॉकरी, खानपान सेवाएं, यात्रा सेवाएं, कैब सेवाएं, पेशेवर स्वागत समूह, सब्जी विक्रेता, फोटोग्राफर, वीडियोग्राफर, बैंड, संगीतकार, डीजे सेवाएं, शादी के जुलूसों के लिए घोड़े, गाड़ियां, प्रकाश व्यवस्था और कई अन्य सेवाएं। इस दौरान सभी के फलने-फूलने की उम्मीद है। इसके अतिरिक्त, इवेंट मैनेजमेंट और शादी के सामान और उपहार वस्तुओं की पैकेजिंग महत्वपूर्ण व्यावसायिक संभावनाओं के रूप में उभरी है।

Latest stories