रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीArvind Kejriwal: कौन हो सकता है दिल्ली का अगला मुख्यमंत्री? जानें डिटेल

Arvind Kejriwal: कौन हो सकता है दिल्ली का अगला मुख्यमंत्री? जानें डिटेल

Date:

Related stories

Arvind Kejriwal: दिल्ली के मुख्यमंत्री Arvind Kejriwal की गिरफ्तारी के बाद आरोप प्रत्यारोप का दौर भी शुरू हो गया है। गौरतलब है कि आप नेताओं ने केंद्र सरकार पर गंभीर आरोप लगाया है। वहीं अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि अगर अरविंद केजरीवाल जेल जाते है तो दिल्ली का मुख्यमंत्री कौन बनेगा?

हालांकि दिल्ली सरकार कि शिक्षा मंत्री अतिशी ने मीडिया से बात करते हुए यह साफ कर दिया है कि अरविंद केजरीवाल ही दिल्ली के मुख्यमंत्री थे, है और रहेंगे। वहीं कई राजनीतिक पंडितों का मानना है कि संविधान में इसे लेकर कोई भी कानून नही है कि जेल में रहकर सरकार चलाई नही जा सकती। लेकिन अगर केजरीवाल मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देते है तो दिल्ली का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा? चलिए आपको बताते है कुछ नाम जिनको लेकर चर्चा तेज हो गई है।

सुनीता केजरीवाल को मिल सकती है कमान

कई राजनीतिक पंडितों का मानना है कि अगर अरविंद केजरीवाल मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देते है तो अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल को मुख्यमंत्री पद की कमान मिल सकती है। बता दें कि सुनीता केजरीवाल पूर्व आईआरएस अधिकारी रह चुकी है। और इन मामलों में काफी तेज तरार मानी जाती है। इसके अलावा कई जगहों पर अरविंद केजरीवाल और सुनीता केजरीवाल को एक साथ देखा गया है। मालूम हो कि लालू यादव ने भी गिरफ्तारी के बाद अपनी पत्नी राबड़ी देवी को मुख्यमंत्री पद की कमान सौप दी थी।

राघव चड्ढा बन सकते है मुख्यमंत्री!

राघव चड्ढा को भी दिल्ली का कमान मिल सकती है। बता दें कि राघव चड्ढा को अरविंद केजरीवाल का बेहद करीबी माना जाता है। इसके अलावा राघव चड्ढा आप के वरिष्ठ नेताओं में से एक है और वह कई बार आप का पक्ष रखते हुए नजर आते है। गौरतलब है कि राघव चड्ढा अभी राज्यसभा के सांसद है।

अतिशी को मिल सकती है दिल्ली की कमान?

दिल्ली सरकार में शिक्षा , वित्त, पीडब्ल्यूडी, राजस्व और सेवाओं सहित सबसे अधिक विभाग रखने वाली आतिशी को अरविंद केजरीवाल का बेहद करीबी माना जाता है। बता दें कि वह आप की पार्टी प्रवक्ता भी है। कई राजनीतिक विशेषज्ञों का मानना है कि आतिशी मुख्यमंत्री रेस में सबसे बड़ी दावेदार बन सकती है।

सौरभ भारद्वाज भी मुख्यमंत्री की रेस में शामिल

गौरतलब है कि सौरभ भारद्वाज भी दिल्ली के एक बड़े मंत्री है। बता दें कि उनके पास स्वास्थ्य और शहरी समेत कई अन्य महत्वपूर्ण विभाग है। मालूम हो कि वह पार्टी का एक जाना माना चेहरा है। बयानों को लेकर भी वह हमेशा चर्चा में रहते है। वहीं सौरभ भारद्वाज भी मुख्यमंत्री के रेस में शामिल है।

अब देखना दिलचस्प होगा कि अगर अरविंद केजरीवाल की न्यायिक हिरासत बढ़ती है और अगर वह केजरीवाल मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देते है तो पार्टी किस चेहरे पर मुहर लगाती है।

Latest stories