Thursday, October 24, 2024
Homeख़ास खबरेंDalai Lama से मुलाकात के बाद पूर्व US हाउस स्पीकर Nancy Pelosi...

Dalai Lama से मुलाकात के बाद पूर्व US हाउस स्पीकर Nancy Pelosi का बड़ा बयान, कहा ‘मैं चीनी सरकार’.., जानें डिटेल

Date:

Related stories

क्या Himachal में सचमुच ‘टॉयलेट टैक्स’ बटोरेगी Congress सरकार? विवादों के बीच सामने आया पक्ष; यहां क्लियर करें सभी भ्रम

Himachal Toilet Seat Tax: देवभूमि हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में 'टॉयलेट सीट टैक्स' को लेकर सियासी घमासान मचा है। इस पूरे प्रकरण को लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल उठ रहे हैं।

HP News: ‘योगी मॉडल’ वाले आदेश पर हिमाचल में सियासी संग्राम! BJP ने घटनाक्रम को बताया Rahul Gandhi vs Priyanka की जंग

HP News: हिमाचल प्रदेश की राजनीति बीते कुछ दिनों से तेजी से हिचकोले खा रही है। प्रदेश सरकार के मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने 'योगी मॉडल' की तर्ज पर 'नेम प्लेट' को लेकर ऐसा बयान दिया कि सियासी सरगर्मियां तेज हो गईं।

Sanjauli Mosque Row: Shimla से लेकर Kullu तक प्रदर्शन का असर, सड़कें सुनसान और दुकानों पर लटका ताला; देखें रिपोर्ट

Sanjauli Mosque Row: हिमाचल प्रदेश के संजौली में स्थित मस्जिद में कथित रूप से अवैध निर्माण को हटाने और प्रवासियों की जांच कराने वाली मांग को लेकर प्रदर्शन का दौर बढ़ता नजर आ रहा है।

Sanjauli Mosque Row: हिंदू संगठनों के प्रदर्शन से पहले छावनी बना Kangana Ranaut का संसदीय क्षेत्र, BNS की धारा 163 लागू

Sanjauli Mosque Row: हिमाचल प्रदेश के शिमला शहर में स्थित संजौली नामक स्थान इन दिनों सोशल मीडिया पर खूब छाया है। दरअसल संजौली में स्थित एक मस्जिद के कथित रूप से अवैध निर्माण को लेकर हिंदू संगठनों द्वारा लगातार विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है।

Dalai Lama: पूर्व यूएस हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी, हाउस फॉरेन अफेयर्स कमेटी के अध्यक्ष माइकल मैककॉल और कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने आज यानि बुधवार को आध्यात्मिक नेता Dalai Lama से भारत के धर्मशाला में मुलाकात की। हालांकि सबसे खास बता यह है कि चीन ने कहा था कि अमेरिका दलाई लामा के साथ किसी भी तरह के संपर्क से दूर रहे। तिब्बत और चीन के बीच विवाद किसी से छीपा नहीं है। इसी बीच प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख माइकल मैककॉल ने कहा कि राष्ट्रपति जो बिडेन जल्द ही एक विधेयक पर हस्ताक्षर करेंगे, जिसका उद्देश्य तिब्बत विवाद को सुलझाने के लिए चीन पर दबाव डालना है।

नैन्सी पेलोसी ने क्या कहा?

अमेरिका में हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव की पूर्व स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने धर्मशाला में एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि “परमपावन दलाई लामा, ज्ञान, परंपरा, करुणा, आत्मा की पवित्रता और प्रेम के अपने संदेश के साथ लंबे समय तक जीवित रहेंगे और उनकी विरासत हमेशा जीवित रहेगी। लेकिन, राष्ट्रपति चीन, तुम चले जाओगे और कोई भी तुम्हें किसी भी चीज़ का श्रेय नहीं देगा।

दलाई लामा मेरी इस बात को स्वीकार नहीं करेंगे कि जब मैं चीनी सरकार की आलोचना करती हूँ तो इससे में सहयोगियों कुछ आशा कुछ विश्वास लाती हूं।

नैन्सी पेलोसी ने चीन को सुनाई खरी-खोटी

उन्होंने आगे कहा कि “वाशिंगटन डीसी में चीन के राष्ट्रपति की यात्रा थी और मैंने उनसे कहा, आप तिब्बत की संस्कृति के साथ जो कर रहे हैं, उस पर हमें आपत्ति है। उन्होंने कहा, आप जानती हैं कि आप किस बारे में बात कर रही हैं, आपको वहां जाना चाहिए और खुद देखना चाहिए कि चीन तिब्बत में क्या सुधार कर रहा है। मैंने कहा, धन्यवाद क्योंकि मैं तिब्बत जाने के लिए वीजा पाने के लिए 25 वर्षों से प्रयास कर रही हूं। इसलिए हम अपने प्रतिनिधिमंडल के साथ वहां गए। हम पोटाला पैलेस गए।

हमने वह कमरा देखा जहां परम पावन पले-बढ़े थे। वे भाषा का उपयोग कम करके संस्कृति को मिटाने की कोशिश कर रहे हैं। वे कुछ ऐसा प्रयास कर रहे हैं जिससे हम उन्हें दूर नहीं जाने दे सकते। मैं चीनी लोगों के प्रति दयालु रहूँगी, मुझे नहीं पता कि वे ऐसा क्यों कर रहे हैं, लेकिन हम जानते हैं कि चीनी सरकार ऐसा कर रही है, और हम जानते हैं कि उन्हें संदेश अवश्य मिलना चाहिए”।

Latest stories