शुक्रवार, जुलाई 26, 2024
होमख़ास खबरेंBihar News: बिहार के इन जिलों में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट...

Bihar News: बिहार के इन जिलों में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी, हीटवेव से कई लोगों की हुई मौत; जानें पूरी डिटेल

Date:

Related stories

Bihar News: VIP चीफ Mukesh Sahani के पिता की हत्या से दहला बिहार, RJD ने JDU-BJP सरकार पर लगाया ‘जंगलराज’ का ठप्पा

Bihar News: बिहार में आज की सुबह बेहद भयावह हुई है। जानकारी के मुताबिक बिहार की राजनीति में सक्रिय, विकासशील इंसान पार्टी (VIP) के चीफ व पूर्व मंत्री मुकेश सहनी के पिता जीतन सहनी की निर्मम हत्या कर दी गई है।

Bihar News: बिहार में आफत की बारिश! सिवान, सारण, अररिया के बाद Gaya में भी गिरा पुल; लोगों के सामने आ रही कई मुश्किलें

Bihar News: उत्तर भारत के प्रमुख राज्यों में से एक बिहार में मॉनसून का कहर देखने को मिला है। जानकारी के मुताबिक भारी बारिश के कारण ही बिहार के गया जिले में गुलस्करी नदी पर बना पुल भी गिर गया है।

Bihar News: बिहार में नदियों पर बने पुल के लिए काल बना मॉनसून, पिछले 15 दिनों में धड़ाम हुए 10 से ज्यादा ब्रिज; जानें...

Bihar News: भारत के उत्तर-पूर्वी भाग के मध्य में स्थित प्रसिद्ध ऐतिहासिक राज्य बिहार (Bihar) इन दिनों सोशल मीडिया पर खूब ट्रेंड कर रहा है। इसकी एक खास वजह है राज्य के विभिन्न हिस्सों में नदियों पर बने पुल का गिरना।

अटकलों में विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग, जानें बिहार-आंध्र प्रदेश के लिए केन्द्र के समक्ष क्या है विकल्प?

Special Status for States: बिहार और आंध्र प्रदेश वो राज्य हैं जिन्हें विशेष राज्य का दर्जा देने के लिए लंबे अरसो से मांग की जा रही है। वर्ष 2024 में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की सरकार बनने के बाद ये मांग और तेज हो गई है क्यों कि बिहार व आंध्र प्रदेश की प्रमुख सत्तारुढ़ दल जेडीयू व टीडीपी गठबंधन के सहयोगी हैं।

Bihar News: देशभर में गर्मी अपना प्रचंड रूप दिखा रही है। कई जगहों पर तो तापमान 50 डिग्री के पार पहुंच गया है। वहीं बिहार में लोगों को भयंकर गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। मालूम हो कि आज बिहार में 8 लोकसभा सीट पर चुनाव मतदान जारी है। जानकारी के मुताबिक मौसम विभाग ने आज 10 जिलों में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। पिछले 3 दिनों में हीटवेव से बिहार में करीब 71 लोगों ने अपनी जान गवां दी है।

इन जिलों में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने आज 10 जिलों में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं लोगों को जरूरी काम न होने पर घर में रहने की सलाह दी गई है। मालूम हो कि बिहार में बारिश के वक्त बिजली गिरने की खबरे सामने आती है जिसमे कई लोगों की जान चली जाती है। जिन जिलों में अलर्ट जारी किया है, वह है – पूर्वी चंपारण, सुपौल, पश्चिमी चंपारण, अररिया, शिवहर, किशनगंज, सीतामढ़ी, पूर्णिया, मधुबनी और कटिहार शामिल है।

अब तक 71 लोगों की गई जान

बीते 3 दिनों में हीटवेव से 71 लोग अपनी जान गवां चुके है। वहीं बिहार के औरंगाबाद में 2 दिनों के अंदर 30 लोगों की मौत हो गई है। इसके अलावा चुनाव ड्यूटी में तैनात कई कर्मियों की मौत की खबरे सामने आ रही है। आपको बता दें कि भोजपुर जिले में मतदान कर्मी की शुक्रवार को मौत हो गई।

इस तारीख तक बिहार में दस्तक देगा मॉनसून

मौसम विभाग के अनुसार बिहार में लोगों को जल्द ही राहत मिलने की संभावना है। दरअसल बिहार में मॉनसून का आगमन 15 जून या उससे पहले हो सकता है। गौरतलब है कि बीते कई दिनों से बिहार में गर्मी का प्रकोप जारी है। जानकारों का कहना है कि इस बार मॉनसून बिहार में समय से पहले दस्तक दे सकता है। वहीं विभाग ने सामान्य से ज्यादा बारिश होने का अनुमान जताया है।

राजस्थान में गर्मी से 67 लोगों की मौत

राजस्थान में भी गर्मी का कहर जारी है। जानकारी के मुताबिक राजस्थान में अब तक लू से 67 लोगों की जान चली गई है। वहीं अगर मध्य प्रदेश की बात करें तो यहां गर्मी से 7 लोग अपनी जान गवां चुके है।

Latest stories