CAA
Amit Shah

CAA: लोकसभा चुनाव आते ही एक बार फिर सीएए का मुद्दा गरमा गया है। बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने नागरिकता संशोधन अधिनियम यानि CAA को लेकर बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव से पहले ही सीएए को लागू किया जाएगा। दरअसल एक टीवी कार्यक्रम के दौरान अमित शाह ने इस बात का जिक्र किया। कार्यक्रम के दौरान अमित शाह ने कांग्रेस पर भी जमकर निशाना साधा।

 अमित शाह ने कहा लोकसभा से पहले लागू होगा CAA

CAA
Amit Shah

टीवी कार्यक्रम के दौरान उनसे सवाल पूछा गया कि क्या लोकसभा चुनाव से पहले सीएए लागू होगा। इसका जवाब देते हुए शाह ने कहा कि CAA देश का कानून है। इसका नोटिफिकेशन निश्चित रूप से आएगा। उन्होनें आगे कहा कि चुनाव से पहले ही सीएए को अमल में आना है। वहीं कांग्रेस पर आरोप लगाते हुए कहा कि यह कांग्रेस पार्टी का ही वादा है।

क्या है CAA?

नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) नरेन्द्र मोदी सरकार के द्वारा संसद में पेश किया गया था। इसमें गैर मुस्लिम शरणार्थियों जैसे हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, पारसी और ईसाई को भारतीय नागरिकता देने का प्रावधान है। इसके दायरे में वह सभी शरणार्थी जो 31 दिसंबर 2014 से पहले बाग्लादेश , पाकिस्तान और अफगानिस्तान से लौटकर भारत में बस गए थे। उन्हें भारत की नागरिकता दी जाएगी।

बिल के विरोध में हुआ था प्रदर्शन

बता दें कि सीएए को लेकर देशभर में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए थे। देश की राजधानी दिल्ली के शाहीन बाग में महिलाएं धरने पर बैठ गई थी। इसके अलावा देशभर में इसका विरोध किया गया था। हालांकि अमित शाह ने यह साफ कर दिया है कि देश में सीएए लागू हो कर रहेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।