मंगलवार, मई 28, 2024
होमएजुकेशन & करिअरCBSE: खुशखबरी! सीबीएसई जल्द शुरू कर सकता है ओपन बुक एग्जाम, जानें...

CBSE: खुशखबरी! सीबीएसई जल्द शुरू कर सकता है ओपन बुक एग्जाम, जानें कब शुरू होगा पायलट प्रोग्राम

Date:

Related stories

CBSE Board Result 2024 से है असंतुष्ट! कराएं मार्क्स वेरिफिकेशन; जानें आवेदन से जुड़े सभी डिटेल

CBSE Board Result 2024: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से 13 मई को ही कक्षा 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा के परिणामों की घोषणा की गई है। इसके बाद बोर्ड की ओर से परीक्षा कॉपी के मार्क्स वेरिफिकेशन के लिए आवेदन को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिए गए हैं।

CBSE Board 10th Results: सीबीएसई ने घोषित किए कक्षा 10वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे, जानें कैसे करें चेक

CBSE Board 10th Results: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने आज 12वीं कक्षा के साथ 10वीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम भी जारी कर दिए हैं।

CBSE Board 12th Results: जारी हुआ 12वीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम, जानें कैसे चेक करें रीजल्ट

CBSE Class 12th Results: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से बहुप्रतीक्षित कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम जारी कर दिए गए हैं।

CBSE Class 10th and 12th Result: क्या इस वर्ष भी छात्राएं दोहरा सकती है 2023 बोर्ड परीक्षा के परिणाम? देखें पूरी रिपोर्ट

CBSE Class 10th and 12th Result: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित किए गए कक्षा 10वीं व 12वीं परीक्षा के परिणाम को लेकर खूब कयासबाजी चल रही है।

CBSE 10th 12th Result 2024: बोर्ड परीक्षा में फेल हुए छात्रों के काम आएगा ये नुस्खा! इस उपाय को अपनाकर हो सकते हैं पास

CBSE 10th 12th Result 2024: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से 10वीं व 12वीं कक्षा के बोर्ड परीक्षा परिणाम को लेकर अभी कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है।

CBSE: आने वाले दिनों में छात्रों को बड़ी राहत मिलने वाली है। खबरों के मुताबिक केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) पिछले साल जारी नए राष्ट्रीय पाठ्यचर्या ढांचे की सिफारिशों के अनुरूप कक्षा 9-12 के छात्रों के लिए ओपन बुक परीक्षा (ओबीई) आयोजित करने पर विचार कर रहा है।। अगर ऐसा होता है तो माना जा रहा है कि छात्रो को बड़ी राहत मिल सकती है। हालांकि CBSE इसे राज्यों में आधिकारिक तौर से शुरू करने से पहले इस साल नंवबर- दिसंबर में एक पायलट कार्यक्रम चलाएगी।

कब शुरू हो सकता है CBSE का पायलट प्रोग्राम?

CBSE
CBSE

बोर्ड ने इस वर्ष के अंत में कक्षा 9 और 10 के लिए अंग्रेजी, गणित और विज्ञान और कक्षा 11 और 12 के लिए अंग्रेजी, गणित और जीवविज्ञान के लिए कुछ स्कूलों में ओपन-बुक टेस्ट का एक पायलट चलाने का प्रस्ताव दिया है। ताकि छात्रों द्वारा पूरा करने में लगने वाले समय का मूल्यांकन किया जा सके।

क्या है ओपन बुक एग्जाम?

आमतौर पर परीक्षा केंद्र पर छात्रों को एडमिट कार्ड ले जाने के अलावा किसी भी तरह का पेपर ले जाने पर स्कूल प्रशासन की तरफ से रोक लगाई जाती है। लेकिन ओपन बुक एग्जाम के तहत छात्र सब्जेकट से संबंधित किताब, स्टडी मैटीरियल या नोट्स लेकर परीक्षा में बैठ सकते है। हालांकि ओपन बुक एग्जाम बंद किताब वाली परिक्षाओं की तुलना में किसी भी प्रकार से आसान नहीं है।

इसमे छात्र को विषय की समझ और अवधारणाओं का विश्लेषण या लागू करने की उनकी क्षमता पर केंद्रित है। इसके अलावा परीक्षा के दौरान, छात्र अपने नोट्स या किताबों की मदद ले सकते हैं, जिससे परीक्षा में सफलता के लिए रटने की बजाय आलोचनात्मक सोच को प्रोत्साहित किया जा सकता है।

दिल्ली विश्वविद्यालय से लिया जाएगा सुझाव

सीबीएसई ने जून तक ओबीई पायलट के डिजाइन और विकास को अंतिम रूप देने की भी योजना बनाई है, और दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) से परामर्श करने का निर्णय लिया है। डीयू ने विरोध के बीच COVID-19 महामारी के दौरान अगस्त 2020 में ओपन बुक टेस्ट शुरू किया था।

Latest stories