बुधवार, मई 15, 2024
होमख़ास खबरेंChandrayaan-3: चांद पर नहीं आया था भूकंप, विक्रम लैंडर में दर्ज हुई...

Chandrayaan-3: चांद पर नहीं आया था भूकंप, विक्रम लैंडर में दर्ज हुई रहस्यमयी गतिविधियों पर वैज्ञानिकों का नया खुलासा

Date:

Related stories

Chandrayaan-3: जानें अभी किस स्थिति में है Vikram Lander, चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर ने ISRO को भेजी तस्वीर, आप भी देखें

Chandrayaan-3: चंद्रयान-3 की चांद पर सफल लैंडिंग के बाद से लगातार मिशन से जुड़ी तस्वीरें सामने आ रही हैं। अब एक नई तस्वीर सामने आई है।

चांद पर इस जगह उतरा था Chandrayaan-3, NASA के LRO ने खींची लैंडिंग साइट की तस्वीर, आप भी देखें

Chandrayaan-3: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA के लूनर रिकॉनिसेंस ऑर्बिटर ने हाल ही में चंद्रमा पर चंद्रयान-3 के लैंडर की तस्वीर खींची है।

Chandrayaan-3: देखें 3D में कैसा दिखता है चांद, Pragyan Rover द्वारा खींची ये तस्वीर जीत लेगी आपका दिल

Chandrayaan-3: ISRO ने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव में प्रज्ञान रोवर की मदद से एक खास तकनीक के जरिये ली गई 3D 'एनाग्लिफ' तस्वीर जारी की है।

Chandrayaan-3: भारत का मून मिशन चंद्रयान-3 (Chandrayaan-3) फिलहाल स्लीप मोड पर है। चांद पर अंधेरा होने के चलते इसे स्लीप मोड पर रखा गया है। इसी बीच विक्रम लैंडर और प्रज्ञान रोवर से मिले डेटा पर ISRO वैज्ञानिकों का अध्ययन जारी है। बीते दिनों ISRO ने बताया था की चांद पर कुछ रहस्यमयी झटके महसूस किए गए थे। जिन्हें शुरूआती तौर पर भूकंप के झटके कहा गया था, लेकिन अब वैज्ञानिकों ने इस पर नया खुलासा किया है।

चांद पर इसलिए महसूस हुए थे झटके

वैज्ञानिकों ने कहना है कि चंद्रमा एक शांत जगह नहीं है और अत्यधिक तापमान भिन्नता के कारण चंद्रमा की सतह नियमित रूप से “थर्मल मूनक्वेक” का अनुभव करती है, जिससे कंपन महसूस होती है। लेकिन, इसे भूकंप नहीं कहा जा सकता। इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, जर्नल ऑफ जियोफिजिकल रिसर्च में प्रकाशित हुई एक रिसर्च रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है।

भारी उतार-चढ़ाव से गुजरता है चांद का वातावरण

रिपोर्ट में कहा गया है कि चंद्रमा का वातावरण अपने तापमान को नियंत्रित करने के लिए दिन के दौरान 120 डिग्री सेल्सियस से रात में -130 डिग्री सेल्सियस तक भारी उतार-चढ़ाव से गुजरता है। इससे चंद्रमा की सतह का विस्तार और संकुचन होता है, जिससे मामूली कंपन पैदा होती है। इन कंपनों को थर्मल मूनक्वेक के रूप में देखा जाता है।

अपोलो 17 मून मिशन के डेरा पर हुआ अध्ययन

रिपोर्ट के मुताबिक, इस अध्ययन के लिए डेटा 1970 के दशक में अपोलो 17 मिशन द्वारा चंद्रमा पर लगाए गए सिस्मोमीटर से प्राप्त किया गया था। डेटा, जो काफी हद तक अछूता रह गया था, मशीन लर्निंग जैसी आधुनिक तकनीकों का उपयोग करके पुनः विश्लेषण किया गया। अध्ययन में पाया गया कि थर्मल मूनक्वेक हर दोपहर उल्लेखनीय नियमितता के साथ आते हैं क्योंकि सूर्य आकाश में अपनी चरम स्थिति छोड़ देता है और चंद्र सतह ठंडी होने लगती है। हालांकि, अध्ययन में सुबह के समय अतिरिक्त भूकंपीय गतिविधि का भी पता चला, जो शाम की भूकंपीय गतिविधि से भिन्न थी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories