सोमवार, मई 6, 2024
होमएजुकेशन & करिअरCSBC Constable Exam Cancelled: बिहार सिपाही भर्ती परीक्षा हुई रद्द, ‘सीएसबीसी’ ने...

CSBC Constable Exam Cancelled: बिहार सिपाही भर्ती परीक्षा हुई रद्द, ‘सीएसबीसी’ ने आगामी इन दो परीक्षाओं को भी किया स्थगित   

Date:

Related stories

बिहार सिपाही भर्ती परीक्षा फर्जीवाड़े में बड़ी कार्रवाई, पुलिस की पकड़ में आया सॉल्वर गैंग का सरगना

Bihar Sipahi Bharti 2023: बिहार सिपाही भर्ती परीक्षा के दौरान हुए फर्जीवाड़े को लेकर बिहार पुलिस की बड़ी कार्रवाई सामने आई है। मिली जानकारी के अनुसार पुलिस ने इस मामले में सॉल्वर गैंग के सरगना कमलेश कुमार को नालंदा से गिरफ्तार किया है।

बिहार पुलिस के इस एक्शन से डरे यूट्यूबर Manish Kashyap ने किया सरेंडर, तमिलनाडु केस की सच्चाई आ सकती है सामने

फर्जी वीडियो को लेकर काफी समय से गायब चल रहे यूट्यूबर मनीष कश्यप ने शुक्रवार को बिहार के ही एक थाने में आत्मसमर्पण कर दिया है। इस आत्मसमर्पण से पहले बिहार की पुलिस ने उनके घर को कुर्क करने का नोटिस जारी किया था।

CSBC Constable Exam Cancelled: बिहार सिपाही भर्ती परीक्षा में शामिल हुए छात्रों के लिए बुरी खबर है। खासकर उन विद्यार्थियों के लिए जिन्होंने इस परीक्षा को लेकर सालों से मेहनत की थी। जी हाँ  ‘केंद्रीय चयन पर्षद’ (Central Selection Board of Constable) ने बड़ा फैसला लेते हुए ‘बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल’ भर्ती परीक्षा को रद्द कर दिया है। साथ ही आगामी दो होने वाली परीक्षाओं को स्थगित भी कर दिया। ऐसे में यह जानना बड़ा अहम हो जाता है, कि आखिर सीएसबीसी ने ऐसा फैसला क्यों लिया। आइए जानते हैं। 

सीएसबीसी ने क्यों की परीक्षा रद्द  

बता दें कई 1 अक्टूबर 2023 को बिहार सिपाही भर्ती परीक्षा (CSBC Constable Exam) का आयोजन प्रदेश भर के विभिन्न केंद्रों पर हुई थी। ऐसे में जानकारी देते हुए ‘केंद्रीय चयन पर्षद’ ने कहा, इस भर्ती परीक्षा में बड़े पैमाने पर नक़ल हुई है। कुछ छात्र  इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के साथ गिरफ्तार किए गए हैं। इस मामले पर अभी बोर्ड गहनता से जांच कर रहा है। दोषियों पर सख्त एक्शन लिया जाएगा। नक़ल होने के कारण परीक्षा को रद्द कर दिया गया है। इस सम्बन्ध में हमने आधिकारिक वेबसाइट csbc.bih.nic.in पर नोटिस जारी किया है। जानकारी के मुताबिक इस भर्ती परीक्षा में 21391 कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती होनी थी।

 छात्र ध्यान दें – CSBC ने आगामी परीक्षाओं को किया स्थगित 

नकल पर पूर्ण विराम लगाने के दृष्टिकोण से  बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा को रद्द करने के बाद CSBC ने 7 अक्टूबर 2023 और 15 अक्टूबर 2023 को होने वाली आगामी परीक्षाओं को अगले आदेश तक स्थगित कर दिया है। अब देखना बाकी है, कि बोर्ड इस भर्ती परीक्षा को लेकर नई तिथि कब जारी करती है। नई डेट को लेकर अभी फ़िलहाल कोई जानकारी नहीं है। CSBC जैसे इस संबंध में नोटिस जारी करेगी इसकी सूचना सबसे पहले आपको दी जाएगी।    

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।        

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें