गुरूवार, मई 16, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीG20 summit 2023: जी20 की बैठकों के लिए सजकर तैयार है Bharat...

G20 summit 2023: जी20 की बैठकों के लिए सजकर तैयार है Bharat Mandapam, जानिए समिट में कौन-कौन होने वाला है शामिल

Date:

Related stories

G20 summit 2023: अगले सप्ताह से जी-20 का 18वां शिखर सम्मेलन (G20 summit Delhi) होने जा रहा है। इस बार इसकी मेजबानी करने का मौका भारत को मिला है। देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सम्मेलन की बैठकें आयोजित की जाएंगी। जिसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गई है।

क्योंकि, बैठक में कई बड़े देशों के प्रतिनिधि शामिल होंगे, इसलिए दिल्ली में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। इसके अलावा दिल्ली को इस समिट के लिए पूरी तरह सजा दिया गया है। दिल्ली के साथ-साथ इस मेगा इवेंट के लिए भारत महामंडपम को भी सजाया गया है, जहां समिट की सारी बैठकें होनी हैं।

123 एकड़ के दायरे में होंगी सारी बैठकें

अभी हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने इंटरनेशनल एग्जिबिशन कम कन्वेंशन सेंटर कॉम्प्लेक्स यानी भारत महामंडपम (Bharat Mandapam) का उद्घाटन किया था। भारत महामंडपम 123 एकड़ में फैला हुआ है। समिट की सारी बैठकें इसी 123 एकड़ के दायरे में आयोजित की जाएंगी।

बता दें कि भारत मंडपम की निर्माण लागत लगभग 2700 करोड़ रुपये थी। यह देश का सबसे बड़ा MICE है। भारतीय कलाओं के साथ-साथ इसमें एक प्रदर्शनी हॉल, कन्वेंशन सेंटर, एम्फीथिएटर, दुभाषिया कक्ष, बड़ी वीडियो दीवारें, एक प्रकाश प्रबंधन प्रणाली, सेंसर के लिए एक सुविधा, एक एकीकृत निगरानी प्रणाली और एक डेटा संचार सुविधा भी है।

समिट में शामिल होंगे इन देशों के प्रतिनिधि

जी-20 शिखर सम्मेलन में बांग्लादेश की शेख हसीना, मॉरीशस के प्रविंद कुमार, ओमान के शेख हैथम बिन तारिक, नीदरलैंड के मार्क रुटे और संयुक्त अरब अमीरात के शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान को भी निमंत्रण दिया गया है। इस सम्मेलन में संयुक्त राष्ट्र, आईएमएफ और डब्ल्यूएचओ के प्रमुखों को भी आमंत्रित किया गया है।

बता दें कि इस समिट में अमेरिका का राष्ट्रपति जो बाइडेन भी शामिल होंगे। जबकि, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन इस बैठक शामिल नहीं होने को लेकर असमर्थता जाता चुके हैं। वहीं, और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी इस बैठक में शामिल नहीं होंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories