बुधवार, मई 15, 2024
होमख़ास खबरेंDelhi G-20 Summit: PM मोदी ने इस बात के लिए दिल्‍लीवासियों से...

Delhi G-20 Summit: PM मोदी ने इस बात के लिए दिल्‍लीवासियों से मांगी माफी, व्‍यापारियों ने इन 10 बाजारों को खोलने पर दिया जोर

Date:

Related stories

Pawan Kalyan: PM Modi के नामांकन में पहुंचे पवन कल्याण के दावे से चढ़ा सियासी पारा, जानें क्या कहा?

Lok Sabha Election 2024: लोक सभा चुनाव के सियासी बिगुल के बीच आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोक सभा सीट से अपना नामांकन कर दिया।

Lok Sabha Election 2024: PM Modi के नामांकन को लेकर वाराणसी में दिग्गजों का जमावड़ा, जानें क्या है BJP की खास तैयारी

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में लोक सभा चुनाव 2024 को लेकर नेताओं द्वारा नामांकन में चुनावी सभा में भाग लेने की प्रक्रिया जारी है। इसी क्रम में आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी वाराणसी लोक सभा सीट से अपना नामांकन दर्ज कर दिया है।

Lok Sabha Election 2024: नामांकन को तैयार PM Modi! वाराणसी के दशाश्वमेध घाट पहुंच कर की विशेष पूजा-अर्चना; देखें वीडियो

Lok Sabha Election 2024: उत्तर प्रदेश के साथ देश की सबसे चर्चित लोक सभा सीटों में से एक वाराणसी में आज अलग ही माहौल है। दरअसल पीएम मोदी आज वाराणसी लोक सभा सीट से अपना नामांकन करेंगे।

Lok Sabha Election 2024: पटना में PM Modi का खास अंदाज, गुरुद्वारा में मत्था टेक की श्रद्धालुओं की सेवा; देखें वीडियो

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोकसभा चुनाव को लेकर अलग माहौल चल रहा है। राष्ट्रीय से लेकर क्षेत्रीय राजनीतिक पार्टियां सियासी समीकरण को साधने के लिए भरपूर प्रयासरत हैं।

Delhi G-20 Summit: राजधानी नई दिल्ली में 9 और 10 सितंबर को आयोजित होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर तैयारियों का दौर शुरू हो चुका है। इस दौरान कई देशों के शीर्ष नेता और अति विशिष्ट व्यक्ति एक दिन पहले से दिल्ली आना शुरू कर देंगे और दो से तीन दिनों तक रुक सकते हैं। ऐसे में दिल्ली के व्यापारी चाहते हैं कि सभी विदेशी मेहमान दिल्ली के बाजारों में जाकर खानपान, कपड़े, फुटवियर और उपहार आइटम्स को खरीदें और समझें।

व्यापारियों ने की इन 10 बाजारों को खोलने की मांग

इसी कड़ी में चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (CTI) ने चुनिंदा बाजारों को खोलने की मांग की है। व्यापारियों ने इसके लिए 10 बाजारों की सूची भी तैयार की है। इन मार्केट्स में विदेशी मेहमानों को घुमाया-फिराया जा सकें। बताया जा रहा है कि बाजारों की इन सूची को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेजा गया है। साथ ही दिल्ली के उपराज्यपाल और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को भी भेजा गया है।

पीएम मोदी को भेजा पत्र

CTI के चेयरमैन बृजेश गोयल और अध्यक्ष सुभाष खंडेलवाल ने कहा है कि जी-20 समिट के लिए बाजारों को बंद किया जा रहा है कि ये सही नहीं है। 10 बाजारों की लिस्ट पीएम मोदी को भेजी है। उनमें से कई बाजार नई दिल्ली में स्थित है। ये बाजार किसी न किसी खूबी की वजह से मशहूर हैं। अगर विदेशी मेहमान बाजारों में आएंगे, तो सरकार और प्रशासन के साथ व्यापारी भी मदद करने के लिए तैयार है।

7 से 10 तक बंद रहेंगे बाजार

बृजेश गोयल ने आगे कहा कि 7 सितंबर को जन्माष्टमी की वजह से बाजार बंद रहेंगे। इसके बाद 8 से 10 सितंबर तक बाजारों को बंद किया जा रहा है। इससे दिल्ली के बाजार 4 दिन तक बंद रहेंगे, जिसके कारण व्यापारियों को करोड़ों रुपये का नुकसान होगा।

CTI ने दिल्ली के 10 बाजारों की लिस्ट तैयार की है-

  1. खान मार्केट- लग्जरी सामान और रेस्टोरेंट्स
  2. चाणक्यपुरी में मालचा मार्केट- प्रमुख स्थल रहा है जहां विदेशी दूतावास के गेस्ट और परिवार खाने-पीने जाते रहे हैं।
  3. बंगाली मार्केट- मिठाइयों के लिए मशहूर है. यहां बंगाल की प्रसिद्ध मिठाई संदेश आदि का आनंद ले सकते हैं।
  4. कनॉट प्लेस- दिल्ली का दिल कनॉट प्लेस अपनी खूबसूरती, ब्रैंडिड कपड़े, रेस्टोरेंट्स, फुटवियर्स, सिनेमा हॉल, स्ट्रीट फूड के लिए जाना जाता है।
  5. सरोजिनी नगर- यहां अलग-अलग तरह के कपड़े, बैग, गिफ्ट आइटम और नौजवानों की पहली पसंद मार्केट है।
  6. जनपथ मार्केट- आर्टिफिशियल ज्वेलरी, सजावटी सामान, किफायती बेल्ट, पर्स, चश्मे, फैशन से जुड़े सामान के लिए मशहूर है।
  7. चांदनी चौक- मुगलकालीन ऐतिहासिक बाजार है. ये साड़ी, सूट, लहंगे, जूलरी, इलेक्ट्रॉनिक्स, इलेक्ट्रिकल्स, गोटा-जरी, स्ट्रीट फूड, जलेबी, दही भल्ले, छोले भटूरे, गोप-गप्पे, घेवर, चाट-पापड़ी के लिए मशहूर है।
  8. करोल बाग- फुटवियर, मोबाइल, गोल्ड, डायमंड, सिल्वर जूलरी, खाने-पीने की दुकानें हैं।
  9. लाजपत नगर- साउथ दिल्ली के बड़े मार्केट्स में से एक है. यहां भी कपड़े, जूते, चश्मे, घड़ियां, पर्दे आदि मिलते हैं।
  1.  कमला नगर- ये यूथ आइकॉन मार्केट के रूप से प्रसिद्ध है।.महिलाएं भी काफी संख्या में जाती हैं। दिल्ली यूनिवर्सिटी के करीब है। बाजार को जी-20 के चलते खूबसूरत लड़ियों से सजाया गया है।

पीएम मोदी ने मांगी माफी

उधर, दूसरी तरफ, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में आयोजित हो रहे जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर दिल्ली वालों से विदेशी मेहमानों का शानदार स्वागत करने की अपील की है। साथ ही इस समिट के दौरान दिल्लीवासियों को होने वाली असुविधा के लिए मांफी भी मांगी है। पीएम मोदी ने कहा कि जी-20 शिखर सम्मेलन का मेजबान तो पूरा देश है, मगर विदेशी मेहमान दिल्ली आ रहे हैं। ऐसे में इस आयोजन को सफल बनाने की दिल्ली वालों की अहम जिम्मेदारी है।

जानें पीएम मोदी ने क्या कहा

पीएम मोदी ने कहा, ‘5 सितंबर से 15 सितंबर तक बहुत असुविधा होगी, इसके लिए मैं पहले से माफी मांगता हूं. ये हमारे मेहमान हैं, ट्रैफिक नियम बदल जाएंगे, आपको कई जगहों पर जाने से रोका जाएगा लेकिन कुछ चीजें जरूरी हैं.’ उन्होंने कहा कि ‘जी-20 के लिए दिल्ली के निवासियों को एक बड़ी जिम्मेदारी मिली है. यह सुनिश्चित करना आपकी जिम्मेदारी है कि राष्ट्रीय तिरंगा शान से ऊंचा लहराता रहे।’

आपको जानकारी के लिए बता दें कि जी-20 शिखर सम्मेलन में 30 से ज्यादा राष्ट्राध्यक्षों, यूरोपीय संघ का प्रतिनिधित्व करने वाले वरिष्ठ अधिकारी, आमंत्रित देश और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के 14 नेता मौजूद रह सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories