गुरूवार, मई 16, 2024
होमख़ास खबरेंG20 Summit 2023: जी20 सम्मेलन के लिए पुलिस और सेना के जवान...

G20 Summit 2023: जी20 सम्मेलन के लिए पुलिस और सेना के जवान तैयार, इन तकनीकों से राजधानी के चप्पे-चप्पे पर रखेंगे नजर

Date:

Related stories

Delhi News: चांदनी चौक के किनारी बाजार में भीषण आग लगने से मची दहशत, देखें वीडियो

Delhi News: राजधानी दिल्ली के किनारी बाजार में स्थित एक दुकान में आज देर दोपहर भीषण आग लग गई जिससे चारो तरफ दहशत का माहौल नजर आया।

Arvind Kejriwal की AAP विधायकों के साथ बैठक, चुनावी तैयारियों को लेकर मिले कई अहम अपडेट; जानें डिटेल

Arvind Kejriwal: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अंतरिम जमानत मिलने के बाद लगातार सक्रिय नजर आ रहे हैं। उन्होंने बीते दिन दिल्ली के कुछ इलाको में रोड शो किया था जिसमे व्यापक जनसमर्थन देखने को मिला था।

अंतरिम जमानत मिलने के बाद CP पहुंचे Arvind Kejriwal, पत्नी सुनिता व CM Mann के साथ हनुमान मंदिर में टेका माथा; देखें वीडियो

Arvind Kejriwal: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को बीते दिन सुप्रीम कोर्ट ने बड़ी राहत दी। सुप्रीम कोर्ट की ओर से शराब नीति मामले में सीएम केजरीवाल को 1 जून तक के लिए अंतरिम जमानत दी गई जिसके बाद आज वो दिल्ली के कनॉट प्लेस में स्थित हनुमान मंदिर पहुंचे।

G20 Summit 2023: देश की राजधानी दिल्ली में इन दिनों जाइए तो सब कुछ बदला-बदला सा नजर आ रहा है। कहीं सड़कें सज रही हैं तो कहीं दीवारों पर रंगीन पेंटिंग बनाए जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त भी कई सारे इंतेजाम किए जा रहे हैं जिससे की राजधानी भव्य नजर आए। ये सब कुछ इसलिए हो रहा है क्योंकि यहां 9 और 10 सितंबर को राजधानी के प्रगति मैदान में जी20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit 2023) का आयोजन होना है। इसमें 20 देशों के डेलिगेट्स और राष्ट्राध्यक्ष शामिल होंगे और विभिन्न विषयों पर चर्चा होगी।

इस जी20 समिट (G20 Summit 2023) को देखते हुए राजधानी में सुरक्षा के पुख्ता इंतेजाम किए गए हैं और NSG, CRPF और सेना के जवानों की भारी मात्रा में तैनाती की गई है। वहीं इसके अतिरिक्त कैमरा समेत अन्य आधुनिक तकनीकों के इंतेजाम भी किए गए हैं जिससे की राजधानी की सुरक्षा और बढ़ सके। इसे सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए किया गया है।

सिक्योरिटी के मद्देनजर हुई है जवानों की तैनाती

खबरों की माने तो दिल्ली में पहली बार इतने ज्यादा मात्रा में सेना और पुलिस के जवानों की तैनाती हुई है। इसमें NSG, से लेकर CRPF और सेना के जवान तक शामिल हैं। मिली जानकारी के अनुसार राजधानी में इस वक्त करीब 80 हजार जवानों की तैनाती हुई है। ये जवान दिल्ली के हर कोने पर नजर रखने में सक्षम हैं। इसके अतिरिक्त कई सारे आधुनिक तकनीक से भी राजधानी की सुरक्षा की जा रही है जिससे कि डेलिगेट्स और विदेशी मेहमानों को किसी तभी तरह की दिक्कत ना हो।

इन आधुनिक तकनीक के सहारे हो रही है सुरक्षा

बता दें कि राजधानी में इन दिनों पुलिस और आर्मी बल के साथ ही तमाम आधुनिक तकनीकों की तैनाती की गई है। इसकी मदद से सेना और पुलिस के जवान दिल्ली के चप्पे-चप्पे पर नजर रख पाने में सफल रहेंगे। इसमें बुलेट प्रूफ गाड़ियों के साथ एंटी ड्रोन सिस्टम की तैनाती हुई है। वहीं इसके अतिरिक्त वायु सेना के हेलिकाप्टर से भी राजधानी की निगरानी की जा रही है। खबर ये भी है कि हाई सेक्योरिटी को देखते हुए खास तरह के कैमरों का इंतेजाम किया गया है जिससे की आसानी से किसी के चेहरे को पहचान लिया जा सके। वहीं फाइटर जेट के साथ एयर डिफेंस की तैनाती दिल्ली को इन दिनों और महफूज बना रही है। वायुसेना समेत अन्य सुरक्षा बलों को जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान अलर्ट मोड पर रखा गया है जिससे की राजधानी में किसी भी तरह की कोई अनियमितता ना हो सके और डेलिगेट्स समेत विदेशी मेहमानों को कोई परेशानी ना हो।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM  और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories